featured यूपी

लखनऊ के प्राचीन मंदिरों को संवारेंगे सीएम योगी, करोड़ों का बजट पास

लखनऊ के प्राचीन मंदिरों को संवारेंगे सीएम योगी, करोड़ों का बजट पास

लखनऊ: यूपी में सरकार के चार साल पूरा होने के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नया तोहफा देने वाले हैं। सीएम योगी लखनऊ के प्राचीन मंदिरों को संवारकर उनका संरक्षण करेंगे।

मंदिरों को संवारने के इस कार्यक्रम की शुरूआत बीस मार्च शनिवार को की जाएगी, जिसमें सीएम योगी के भी आने की संभावना है। इन मंदिरों का विकास पर्यटन विभाग मुख्यमंत्री पर्यटन संवर्धन योजना के तहत करवा रहा है।

योगी सरकार ने पास किया बजट

इन मंदिरों की देखभाल के लिए सरकार ने बजट भी पास कर दिया है। ये मंदिर लखनऊ के सरोजनीनगर, मलिहाबाद, बख्शी का तालाब और राजधानी के विभिन्न इलाकों में हैं। इन प्राचीन मंदिरों को संवारने से इलाके की शोभा बढ़ जाएगी। इससे मंदिरों से जुड़े व्यापारियों की भी अच्छी कमाई होगी।

कुल मिलाकर सरकार ने छह प्राचीन मंदिरों के संरक्षण और संवर्धन का फैसला किया है। इसमें चौक के काली माता मंदिर के पूरे परिसर में ही विकास के कार्य करवाए जाएंगे, वहीं चौपटिया स्थित संदोहन देवी मंदिर के परिसर में सत्संग स्थल का निर्माण किया जाएगा। वहीं माल के प्राचीन शिव मंदिर को भी संवारने की योजना है।

प्रत्येक मंदिर पर खर्च किए जाएंगे 50 लाख रुपये

इसके साथ ही इटौंजा के भी एक प्राचीन मंदिर को संवारा जाएगा। विभिन्न प्राचीन मंदिरों को संवारने के लिए प्रत्येक मंदिर पर करीब 50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

बता दें कि राजधानी लखनऊ के विभिन्न इलाकों में मौजूद मंदिरों की जर्जर हालत देखकर भक्तों को बहुत दुख होता था। वे शासन और प्रशासन से बार बार इनके संवर्धन और संरक्षण की मांग कर रहे थे।

300 साल से ज्यादा पुराने हैं कई मंदिर

इनमें से कई मंदिरों की हालत तो इतनी खराब है कि वो गिरने की कगार पर आ गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भक्तों की इस दर्द को समझा और इन मंदिरों को संवारने और बचाने का फैसला ले लिया। विदित हो कि इन प्राचीन मंदिरों में कुछ मंदिर तो 300 साल से भी ज्यादा पुराने हैं, जिनकी कंडीशन अब बहुत खराब हो गई है।

Related posts

शौच से लिए गई युवती और तीन दिन तक वापस नहीं लौटी!

kumari ashu

कांग्रेस ने नए गवर्नर शक्तिकांत पर उठाए सवाल, कहा- सरकार के इशारों पर होगा काम

Ankit Tripathi

अलर्ट : अगले 24 घंटों में आ सकता है साल का पहला चक्रवाती तूफान, ‘असनी’ ने अंडमान निकोबार में दी दस्तक

Rahul