गोरखपुर में सीएम योगी ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन, कहा- रेडीमेड गारमेंट्स का हब बनेगा गोरखपुर

गोरखपुर: गोरखपुर के रेडीमेड गारमेंट्स के क्षेत्र की संभावना को परखने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा गोरखपुर को इस कारोबार का हब बनाने की है। इसी को देखते हुए जिले के टाउनहाल मैदान में ओडीओपी-रेडीमेड गारमेंट्स प्रदर्शनी लगाई गई है।

‘रेडीमेड गारमेंट्स कारोबार से मिलता है रोजगार’

16 मार्च से लगी इस प्रदर्शनी का अवलोकन करने आए सीएम योगी ने यहां के व्यापारियों से मुलाकात की और प्रदर्शनी में लगे हर स्टाल को चेक किया। इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि उनकी सरकार ने टेराकोटा के बाद रेडीमेड गारमेंटस को गोरखपुर का दूसरा ओडीओपी प्रोडक्ट बनाया है। उन्होंने कहा कि ओडीओपी में शामिल होने के बाद गोरखपुर रेडीमेड गारमेंटस का हब बनने के करीब पहुंच गया है। सीएम ने कहा कि रेडीमेड गारमेंटस के कारोबार से कम पूंजी लगाकर अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज उन्हें यहां के उद्मियों से बात करके अपार ऊर्जा मिली है।

‘पचास हजार लोगों को देंगे रोजगार’

उन्होंने कहा कि उन्हें मालूम है कि गोरखपुर में 350 करोड़ की पूंजी से पंद्रह सौ लोगों को रेडीमेड गारमेंट्स के क्षेत्र में रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि इतनी रकम में किसी अन्य क्षेत्र में इतना रोजगार देना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार देने के लिए उनका लक्ष्य 1500 से बढ़ाकर 50,000 लोगों तक करने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेडीमेड गारमेंटस के क्षेत्र में काम करने वाले उद्योगपतियों के लिए जल्द ही गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री का भी निर्माण किया जाएगा।

इस दौरान सीएम योगी ने अपनी कोरोना काल के दौरान हुए कामों के बारे में भी वहां उपस्थित उद्मियों को बताया। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि प्रवासी कारीगरों को गोरखपुर में ही काम मिले। इसके लिए प्रशासन और व्यापारी विशेष रुचि ले रहे हैं।

‘बाजार के अनुरूप तैयार करें उत्पाद’

सीएम योगी ने सेना की एक पंक्ति का जिक्र किया जिसे लिखा होता है कि प्रशिक्षण में जितना पसीना बहाएंगे युद्ध में उतना ही कम खून बहाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगर आप बाजार के अनुरूप अपने आपको तैयार करेंगे तो आपका व्यापार ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी गोरखपुर जिले में पांच सौ करोड़ रुपये के रेडीमेड गारमोंट्स की खपत यहां के तैयार कपड़ों से हो रही है। दो हजार करोड़ रुपये के कपड़े यहां बाहर से आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि व्यापारी चाहें तो आने वाले दिनों में ये दो हजार करोड़ रुपये का मार्केट भी अपने कब्जे में कर सकते हैं। सीएम योगी ने महिलाओं से भी आह्वान किया कि वो भी इस क्षेत्र में आगे आएं और अपने हुनर से जिले और प्रदेश को एक नया आयाम दें।

छोटी बच्ची को किया प्यार, दिया आशीर्वाद

इस मौके पर सीएम योगी ने मां के साथ अपने स्टाल पर मौजूद छोटी सी बच्ची को दुलार किया और उसके माथे पर हाथ रखकर उसे आगे खूब पढ़ने का आशीर्वाद दिया। वहीं एक प्रशिक्षण संस्था की बालिकाओं को मुख्यमंत्री ने मार्गदर्शन दिया और उनके साथ फोटो भी खिंचवाई।

इस मौके पर कार्यक्रम में सांसद रविकिशन शुक्ल के अलावा महापौर सीताराम जायसवाल और उद्योगपितोयं के साथ अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

किसान पंचायत: प्रयागराज में जयंत चौधरी का दावा, सपा-रालोद का गठबंधन तय

Previous article

लखनऊ: औषधि विभाग ने 50 मेडिकल स्‍टोर का किया औचक निरीक्षण, 10 को नोटिस

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured