कोरोना को लेकर सीएम योगी ने कसी कमर, लखनऊ में बनेंगे तीन नए कोविड डेडिकेटेड अस्पताल

लखनऊ: कोरोना की दूसरी लहर में मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कमर कस ली है।

कोविड नियंत्रण के संबंध में गठित टीम-11 के साथ हुई बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजधानी में अगले तीन दिनों में तीन नए डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल तैयार करने के निर्देश दिये हैं।

प्रदेशवासियों को मिलेगी राहत

डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में आइसोलेशन बेड, वेंटिलेटर, बाइपैप मशीन और एचएफएनसी मशीन की सुविधा होगी, जिससे प्रदेशवासियों को काफी राहत मिलेगी।

प्रदेश के जिन जिलों में कोविड संक्रमण के प्रसार में तेजी आने के बाद सरकार ने बीमारी की रोकथाम के प्रयास बहुत तेज कर दिये हैं। ऐसे में राजधानी लखनऊ में सुविधाओं में इजाफा करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन हो इसके निर्देश सीएम ने आला अधिकारियों को दिए हैं।

‘कोविड अस्पतालों में हो सभी सुविधा’ 

राजधानी में दूसरे जिलों के मरीज भी आते हैं। ऐसे में बेहतर प्रबंधन के लिए योगी सरकार ने लखनऊ में डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल का विस्‍तार किए जाने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी निर्देश दिए हैं कि नए डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल में सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। साथ में यहां अतिरिक्त मानव संसाधन की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। जिससे मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें।

ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता पर जोर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालयों में चिकित्सा कर्मियों, औषधियों, मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता बनाये रखने के लिये भी जोर दिया है। उन्होंने कोविड चिकित्सालयों में लेवल-2 और लेवल-3 के बेड्स बढ़ाए जाने के लिये भी दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

साथ ही यह भी कहा है अस्पताल प्रशासन को किसी प्रकार की जरूरत होने पर तत्काल शासन को अवगत कराया जाए। उन्होंने दावा किया है कि मरीजों के बेहतर इलाज के लिये सरकार से पूरी मदद मिलेगी। बैठक में उन्होंने यह भी कहा है कि संसाधनों की उपलब्धता के लिए आवश्यकतानुसार भारत सरकार को भी अवगत कराया जाए।

नगर निगम द्वारा पास नए बजट में दिखी विकास की बड़ी झलक, जानिए क्या है तैयारी

Previous article

ब्रिटेन की महारानी एजिलाबेथ के पति प्रिंस फिलिप का निधन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured