2020040 4208L CM योगी ने VC के माध्यम से  पुलिस कमिश्नर प्रणाली की समीक्षा की
लखनऊ: उत्तर प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सीएम योगी के द्वारा कानून व्यवस्था को दिन प्रतिदिन बेहतर करने की तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदेश में सर्वप्रथम तो जिलों में कमिश्नरी लागू की गई।
जिसके बाद दो अन्य जिलों में भी पुलिस कमिश्नरी लागू की गई। इसके बाद अब तक प्रदेश भर में 4 जिलों में कमिश्नरेट लागू किया जा चुका है।  जिनमें लखनऊ नोएडा, वाराणसी और कानपुर है। इसी के मद्देनजर सीएम योगी ने वीसी के माध्यम से प्रदेश में इन 4 जिलों में लागू की गई पुलिस कमिश्नर प्रणाली की समीक्षा की।
सीएम योगी ने वीसी में कहा-
प्रदेश के 4 जिलों में केमिस्ट्री प्रणाली लागू हो जाने के बाद वीसी के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चारों जिलों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि
राज्य सरकार प्रदेश में सुदृढ़ और प्रभावी कानून व्यवस्था के लिए संकल्पबद्ध, इसके दृष्टिगत प्रदेश के 04 महानगरों में पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली लागू की गई। पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली सामान्य पुलिसिंग से अलग, इस प्रणाली में अधिकारियों के पास न्यायिक दायित्व के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की तैनाती की गई है।
चारों महानगरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने के जनहित में व्यापक सकारात्मक प्रभाव दिखने भी चाहिए।पुलिस कमिश्नर प्रणाली को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए मानव संसाधन एवं लाॅजिस्टिक की पूरी व्यवस्था की जाए।
इसके के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस के अधिकारियों के रहने की व्यवस्था  बेहतर करने के लिए भी कहा उन्होंने कहा कि पुलिस कमिश्नर, अपर पुलिस कमिश्नर, ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर आदि अधिकारियों के कार्यालय एवं आवास उनके कार्यक्षेत्रों में ही स्थापित किए जाएं, जिससे क्षेत्र की जनता की अधिकारियों तक आसान एवं सहज पहुंच सुनिश्चित हो सके।
कानपुर आउटर, लखनऊ ग्रामीण, वाराणसी ग्रामीण में पुलिस अधीक्षक एवं अपर पुलिस अधीक्षक के कार्यालय एवं आवास उनके कार्यक्षेत्र में ही स्थापित किए जाएं।लखनऊ ग्रामीण में अपर पुलिस अधीक्षक तैनात करने के लिए निर्देश भी है।
चारो  महानगर में सेफ सिटी व्यवस्था लागू करने दिए निर्देश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इन चारों महानगरों में जहां पर पुलिस कमिश्नरेट लागू है। वहां पर से सेफ सिटी व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया। जिसमें उन्होंने कहा कि
पुलिस कमिश्नर प्रणाली के चारों महानगरों में सेफ सिटी व्यवस्था को लागू करें, कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर को तेजी से सक्रिय किया जाये।मिशन शक्ति को लेकर पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली में विशेष प्रयास किए जाएं, यह सुनिश्चित किया जाए कि पुलिस कमिश्नरेट में प्रत्येक महिला अपने आपको सुरक्षित महसूस करे।
सी0एम0 हेल्पलाइन  के तहत दर्ज शिकायतों का प्रभावी निस्तारण के आदेश
उत्तर प्रदेश के चार महानगरों में तमाम व्यवस्थाओं को बेहतर करने की निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए। उन्होंने कहा,प्रभावी पुलिसिंग के लिए व्यस्त बाजारों में फुट पेट्रोलिंग, स्थानीय प्रशासन, व्यावसायिक संस्थानों, शैक्षिक संस्थानों तथा अन्य सामाजिक संस्थानों के साथ संवाद और तालमेल बनाकर सहयोग प्राप्त करने के निर्देश है।
पुलिस कमिश्नरेट प्रणाली से सम्बन्धित महानगरों में सुचारु ट्रैफिक के लिए नियोजित ढंग से कार्यवाही की जाए।पुलिस कमिश्नरेट एरिया में फायर फाइटिंग के आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए जाएं, स्थानीय विकास प्राधिकरण इस कार्य में सहयोग करें।
सी0एम0 हेल्पलाइन एवं जन सुनवाई के तहत दर्ज शिकायतों  का प्रभावी निस्तारण  किया जाए, शिकायतों के निस्तारण में शिकायतकर्ता की संतुष्टि ही मानक होनी चाहिए।

यूपी में जंगलराज, चुनाव में व्यस्त योगी सरकार- अजय कुमार लल्लू

Previous article

डॉ. एके बंसल हत्याकांड का खुलासा, STF ने शॉर्प शूटर शोएब को लखनऊ में दबोचा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured