कोरोना से बचाव के लिए योगी सरकार की महा योजना, आप भी जानिए

लखनऊ। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न मदों में प्रदेश के सभी जिलों के लिए सवा दो अरब रूपए जारी किए हैं। कोरोना के खिलाफ सीएम योगी ने अब तक की सबसे बड़ी राशि जारी की है।

शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो अरब 25 करोड़ रूपए सभी जिलों के लिए जारी किए हैं। प्रदेश भर से दवाओं के संकट की खबरें आ रहीं हैं। जारी बजट का एक बड़ा हिस्सा इस मद में खर्च किया जाएगा। दवाओं, पीपीई किट, एन-95 मास्क, होम मेडिकल किट, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीजन सिलेंडर की खरीद की जाएगी।

इसके अलावा कोविड टेस्टिंग किट, स्क्रीनिंग ऑपरेशन, ट्रेसिंग आदि के लिए किराए पर वाहन लिए जा सकेंगे। जिससे सर्विलांस, सैंपलिंग और आरआरटी गतिविधियां आसानी से हो सकेंगी। ए श्रेणी के जिलों में अधिकतम 15 वाहन किराए पर लिये जा सकेंगे। बी और सी श्रेणी में अधिकतम दस वाहन ले सकेंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने जिन क्षेत्रों को कंटनमेंट जोन बनाया है। जारी प्रोटोकॉल के अनुसार गतिविधियों को संचालित करने में मददगार साबित होगा।

सर्विलांस और स्क्रीनिंग कार्यों के लिए डाटा इंट्री जैसे आवश्यक कार्यों के लिए आउटसोर्शिंग के माध्यम से नियुक्ति की जाएंगी। डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टॉफ, लैब टेक्निशियन की संविदा पर नियुक्ति की जाएंगी। इन पर होने वाला खर्च एनएचएम से वहन किया जाएगा।

इसके अलावा कई और मदों में इसको खर्च किया जा सकेगा। निर्देश के अनुसार 31 मार्च 2022 तक पूरी धनराशि का उपभोग करना होगा। जहां बड़ी जरूरते हैं उन जिलों को पांच-पांच सौ और अन्य जिलों को दो-दो सौ करोड़ रूपए जारी किए गए हैं।

Lucknow: केंद्र सरकार ने कोरोना मरीजों को दी बड़ी राहत, जानिए कैसे

Previous article

कोरोना से खौफ में आया कर्मचारी महासंघ!, सीएम योगी से की ये अपील

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.