कोरोना खत्‍म नहीं हुआ... सीएम योगी ने अधिकारियों को दिए अहम निर्देश   

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को वर्चुअल माध्यम से एक उच्च स्तरीय बैठक कर कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि, कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सावधानी बरतते हुए ‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ पॉलिसी को प्रभावी ढंग से जारी रखा जाए।

बच्‍चों को बांटी जाएगी मेडिसिन किट

मुख्‍यमंत्री योगी को बैठक में अवगत कराया गया कि, बच्चों में वायरल बुखार आदि के उपचार के लिए मेडिसिन किट तैयार की जा रही है। यह किट निगरानी समितियों को उपलब्ध कराकर 15 जून से बांटी जाएगी।

सीएम योगी ने कहा कि सामुदायिक, प्राथमिक एवं उप स्वास्थ्य केंद्रों तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के सुदृढ़ीकरण कार्य को गुणवत्तापरक ढंग से निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण कराया जाए। इसके लिए कार्य की प्रगति की नियमित समीक्षा की जाए।

निर्बाध वैक्‍सीनेशन के लिए दिशा-निर्देश

सूबे के मुखिया ने कहा कि, एडवांस्ड लाइफ सपोर्ट (ALS) एंबुलेंस, ‘108’ एवं ‘102’ एम्बुलेंस सेवाएं सुचारु एवं निर्बाध ढंग से कार्यरत रहनी चाहिए। कोरोना वैक्सीनेशन निर्बाध रूप से संचालित करने के लिए नए स्थापित किए जाने वाले वैक्सीनेशन सेंटर पर वेटिंग एरिया और ऑब्जरवेशन एरिया की व्यवस्था आवश्यक रूप से होनी चाहिए। इससे वैक्सीनेशन के लिए लोगों को अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि, ग्राम प्रधानों द्वारा अपने दायित्वों का समुचित ढंग से निर्वहन किया जा सके, इसके लिए उनका प्रशिक्षण कराया जाए। प्रशिक्षण की विषय वस्तु इस प्रकार होनी चाहिए कि उन्हें ग्राम सभा की बैठकों के आयोजन, गांव की साफ-सफाई आदि के संबंध में जानकारी हो सके।

कम्युनिटी किचन व्यवस्था रहे जारी: सीएम योगी

उन्‍होंने कहा कि जब तक होटल, रेस्टोरेंट्स आदि नहीं खुलते तब तक जिलों में संचालित कम्युनिटी किचन व्यवस्था को जारी रखा जाए। आपदा की स्थिति में प्रभावित व्यक्तियों को अनुमन्य आर्थिक सहायता राशि तत्काल उपलब्ध कराई जाए।

सीएम योगी ने यह भी कहा कि, बरसात के मौसम में होने वाली डेंगू, इंसेफेलाइटिस, चिकनगुनिया और मलेरिया आदि बीमारियों की आशंका विभिन्न जिलों में बढ़ गई है। इसे देखते हुए संबंधित विभागों एवं जिलों में इन बीमारियों की रोकथाम के संबंध में कार्यवाही को तेजी से आगे बढ़ाया जाए।

शुद्ध पेयजल की व्‍यवस्‍था जरूरी: मुख्‍यमंत्री  

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि, बरसात में होने वाली संक्रामक बीमारियों पर नियंत्रण के लिए व्यापक पैमाने पर स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग की कार्यवाही लगातार जारी रहे। साथ ही स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था भी बनी रहे।

रुड़की: अवैध तरीके से हो रहा भवन का निर्माण, सपा नेता राजा त्यागी ने दी तोड़ने की चेतावनी

Previous article

जिम्मेदार कौन: प्रियंका गांधी ने फिर साधा पीएम मोदी पर निशाना

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured