December 8, 2021 12:11 pm
featured यूपी

CMS में मुख्‍यमंत्री योगी ने किया पौधरोपण, कही यह बड़ी बात

CMS में मुख्‍यमंत्री योगी ने किया पौधरोपण, कही यह बड़ी बात   

लखनऊ: वनों का क्षेत्रफल बढ़ाने और जनता के बीच पौधारोपण की भावना जाग्रत करने के लिए एक जुलाई से सात जुलाई के बीच हर साल वन महोत्सव मनाया जाता है। इसी क्रम में उत्‍तर प्रदेश में भी वन विभाग आज से पौधारोपण की मेगा ड्राइव शुरू करने जा रहा है।

सीएमएस में वृक्षारोपण कार्यक्रम

इसी क्रम में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोमतीनगर स्थित सिटी मोंटेसरी स्कूल (सीएमएस) पहुंचे। सीएमएस परिसर में आयोजित वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में सीएम योगी ने वृक्षारोपण किया। सीएमएस में वन महोत्‍सव का शुभारंभ मुख्‍यमंत्री ने पीपल का पौधा लगाकर किया। इस दौरान अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी व अपर मुख्‍य सचिव सूचना नवनीत सहगल भी मौजूद रहे।

CMS में मुख्‍यमंत्री योगी ने किया पौधरोपण, कही यह बड़ी बात   

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि, वन महोत्सव में 30 करोड़ पौधे पूरे प्रदेश भर में लगाए जाएंगे। इस लक्ष्‍य को सात दिनों में हासिल किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि, 100 वर्ष से ऊपर के वृक्षों को हेरिटेज वृक्ष बनाकर सुरक्षित किया जाएगा।

डीएम ने भी किया पौधरोपण  

बता दें कि सीएमएस के 55,000 छात्रों के पांच प्रतिनिधि छात्रों के साथ वृक्षारोपण कर प्रदेश सरकार के वृहद वृक्षारोपण जन आंदोलन का शुभारंभ किया गया है। वहीं, आज जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने भी सफेद बारादरी स्थित वीरांगना ऊदा देवी पार्क में वृक्षारोपण किया है।

CMS में मुख्‍यमंत्री योगी ने किया पौधरोपण, कही यह बड़ी बात   

 

प्रदेश में 30 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य

सीएम योगी के निर्देश पर वन विभाग आज से पौधारोपण की मेगा ड्राइव शुरू करने जा रहा है। इस एक सप्ताह में वन विभाग पूरे प्रदेश में 30 करोड़ पौधे लगायेगा। जबकि चार जुलाई तक 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Related posts

राहुल गांधी को क्यों नसीहत देने लगे योगी और स्मृति ईरानी, जानिए क्या है मामला

Aditya Mishra

बिहार में छठ पूजा के दौरान हादसा, दो बच्चों समेत चार लोगों की मौत

Rani Naqvi

बेलारूसी अधिकारियों ने पत्रकारों को किया गिरफ्तार..

Rozy Ali