रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों का टीकाकरण, सीएम योगी बोले- वैक्‍सीनेशन के बाद भी सावधानी जरूरी

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कोरोना वैक्‍सीनेशन का वृहद अभियान चलाया जा रहा है। सोमवार से प्रदेश में रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों, रिक्‍शा, ई-रिक्‍शा, ऑटो-टैक्‍सी ड्राइवर व बस चालकों और कंडक्‍टर के लिए भी टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है।

राजधानी में आज रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों के लिए संचालित विशेष टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण करने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ खुद पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने टीकाकरण केंद्र पर व्‍यवस्‍थाएं देखीं और सभी से बातचीत भी की।

यूपी में कोरोना नियंत्रण में

इसके बाद मीडिया से बातचीत करते हुए सीएम योगी ने कहा कि, कोरोना महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व व मार्गदर्शन में सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है। देश की सबसे बड़ी आबादी का राज्य उत्तर प्रदेश कोरोना की दूसरी लहर पर नियंत्रण स्थापित करने के बहुत नजदीक है।

सूबे के मुखिया ने कहा कि, प्रदेश में 24 अप्रैल, 2021 को 38,055 केस एक ही दिन में आए थे, वहीं आज मात्र 339 केस आए हैं। प्रदेश में 30 अप्रैल, 2021 को एक्टिव केस की संख्या 3.10 लाख से अधिक थी, आज 24 करोड़ की आबादी के प्रदेश में मात्र 8,100 एक्टिव केस रह गए हैं।

रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों के लिए स्पेशल बूथ

मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि, हर एक नागरिक को सुरक्षा कवच देने के लिए वैक्सीनेशन सबसे सशक्त माध्यम है। प्रदेश में अब तक 2.30 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज दी जा चुकी हैं। उन्‍होंने कहा, रेहड़ी-पटरी व्यवसायियों को वैक्सीन का लाभ देने के लिए स्पेशल बूथ बनाए गए हैं। बड़ी संख्या में स्ट्रीट वेंडर वैक्सीनेशन के लिए इन सेंटर्स पर पधार रहे हैं।

सीएम योगी ने कहा कि, प्रत्येक वर्ग को हम वैक्सीन का लाभ दे रहे हैं जिससे कोरोना की चेन को तोड़ा जा सके। ध्यान रखें, कोरोना का संक्रमण कमजोर हुआ है, समाप्त नहीं हुआ है। ‘दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी’ मंत्र का पालन करें। टेस्ट करवाने से न डरें, वैक्सीन जरूर लगवाएं। वैक्सीन लेने के बाद भी सावधानी अवश्य बरतें।

तीसरी लहर से जंग की तैयारी

उन्‍होंने कहा कि, थर्ड वेव की आशंका पर प्रदेश में स्वच्छता, फॉगिंग एवं सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया युद्धस्तर पर आगे बढ़ाई जा रही है। प्रत्येक जनपद में 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के लिए ‘अभिभावक स्पेशल बूथ’ बनाकर वैक्सीनेशन कराया जा रहा है।

मुख्‍यमंत्री ने बताया कि, प्रत्येक जनपद में PICU के निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है। बच्चों को मेडिकल किट उपलब्ध कराने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है, कल इस अभियान का शुभारंभ होगा। हर जनपद में निगरानी समितियों द्वारा मेडिकल किट का वितरण किया जाएगा।

राम मन्दिर: निर्माण पर हुयी चर्चा,अक्टूबर तक हो जायेगा यह काम

Previous article

#JusticeforSulabh: पत्नी ने जताई हत्या की आशंका, कहा- हमें न्याय चाहिए

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured