October 21, 2021 12:31 am
featured यूपी

आज गोरखपुर में सैनिक स्कूल का सीएम योगी करेंगे शिलान्यास, जानिए खासियत

आज गोरखपुर में सैनिक स्कूल का सीएम योगी करेंगे शिलान्यास, जानिए खासियत

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह 154 करोड़ की लागत से 50 एकड़ में बनने वाले उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल का शिलान्यास करेंगे। आज दोपहर में करीब तीन बजे फर्टिलाइजर परिसर में कार्यक्रम होगा।

ऐसा होगा गोरखपुर सैनिक स्कूल।

मिली जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी हिस्सा लेंगे। बता दें कि ये सैनिक स्कूल प्रदेश का पांचवा सैनिक स्कूल बनकर तैयार होगा।

इमारतें करवायेंगी देशभक्ति का एहसास

शहर के खाद कारखाना परिसर में बनने वाला ये सैनिक स्कूल प्रदेश का पांचवां सैनिक स्कूल होगा। इस स्कूल का उद्देश्य युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा की ध्येय से शुरू हो रहा है। इस स्कूल में कक्षा 6 से 12 तक बालक-बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के साथ शिक्षा प्रदान की जायेगी। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कैंपस तैयार होगा। गोरखपुर के इस स्कूल की प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परंपरा का दर्शन कराने वाला होगा। स्कूल की सभी इमारतें देशभक्ति का अहसास दिलाएंगी।

ऐसा होगा गोरखपुर सैनिक स्कूल।

शहीदों और महापुरुषों के नाम पर होंगे इमारतों के नाम

सीएम योगी की मंशा है कि सैनिक स्कूल की हर एक इमारत का नाम शहीदों, महापुरुषों के नाम पर हो, ताकि स्कूल का परिसर ऐसा बने जो छात्रों के भीतर राष्ट्रभक्ति की भावना पैदा करें। स्कूल में बागवानी, जैविक खेती व गौशाला की भी व्यवस्था की जायेगी।

ऐसा होगा गोरखपुर सैनिक स्कूल।

सीसीटीवी से लैश होगा विद्यालय परिसर

सैनिक स्कूल के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण को लेकर भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। यहां बन रहे सभी भवनों में सोलर सिस्टम और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की भी व्यवस्था की जायेगी। विद्यालय परिसर में सभागार, प्रेक्षागृह भी बनाया जायेगा। सुरक्षा और अनुशासन के लिए पूरे विद्यालय परिसर को सीसीटीवी से लैश किया जायेगा। मार्च पास्ट, झंडारोहण के लिए अगल से ट्रैक बनाए जाएंगे।

ऐसा होगा गोरखपुर सैनिक स्कूल।

खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी

सैनिक स्कूल के कैंपस में खेल प्रतिभाएं भी तराशी जाएंगी।  यहां के विद्यार्थियों को फुटबाल, वॉलीबाल, बास्केटबाल, घुड़सवारी, शूटिंग, जिम्नास्टिक, तैराकी, टेनिस, दौड़ आदि खेलों के लिए प्रशिक्षण मिलेगा और इसके निमित्त ट्रैक व कोर्ट भी होंगे।

Related posts

जम्मू श्रीनगर हाइवे पर दो सड़क हादसों में तीन लोगों की मौत

Rajesh Vidhyarthi

प्रियंका गांधी के इस मंत्र से यूपी मिशन 2022 फतेह करेगी कांग्रेस

Shailendra Singh

आज पेश होगा साल का पहला बजट, इन क्षेत्रों को मिल सकती है राहत भरी खबर

Aman Sharma