January 28, 2022 10:24 am
featured उत्तराखंड

ऋषिकेश: सीएम तीरथ ने 500 बेड के कोविड सेंटर का किया उद्घाटन

WhatsApp Image 2021 05 26 at 15.36.37 ऋषिकेश: सीएम तीरथ ने 500 बेड के कोविड सेंटर का किया उद्घाटन

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने आईडीपीएल ऋषिकेश में डीआरडीओ द्वारा स्थापित 500 बेड के अस्थाई कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन किया। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने कोविड केयर सेंटर की सभी व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया।

100 बेड में आईसीयू की भी व्यवस्था

बता दें आधुनिक सुविधायुक्त इस कोविड केयर सेंटर में सभी बेड ऑक्सीजन युक्त हैं। 100 बेड में आईसीयू की व्यवस्था भी है। जिसमें ब्लैक फंगस के मरीजों और बच्चों के लिए भी अलग से वॉर्ड बनाये गये हैं। बच्चों के वॉर्ड में स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए भी आईसोलेशन एरिया बनाया गया है। केवल 02 सप्ताह में डीआडीओ द्वारा इसे तैयार किया गया है।

WhatsApp Image 2021 05 26 at 15.36.37 1 ऋषिकेश: सीएम तीरथ ने 500 बेड के कोविड सेंटर का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री, रक्षामंत्री का आभार किया व्यक्त

इस कोविड केयर सेंटर का क्लीनिकल मैनेजमेंट एम्स ऋषिकेश द्वारा किया जायेगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इस कोविड केयर सेंटर की स्थापना के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं में तेजी से वृद्धि की गई है।

‘हल्द्वानी में भी बन रहा कोविड केयर सेंटर’

उन्होने कहा कि यहां ऑक्सीजन, वेंटिलेटर आईसीयू और ऑक्सीजन बेड की पर्याप्त उपलब्धता है। जल्द ही हल्द्वानी में भी 500 बेड का कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार हो जायेगा। आईडीपीएल ऋषिकेश में राइफलमैन जसवंत सिंह रावत, एमवीसी के नाम से यह कोविड केयर सेंटर बनाया गया।

‘जसवंत सिंह की वीरता प्रेरणा देती है’

मुख्यमंत्री तीरथ ने कहा कि राइफलमैन जसवंत सिंह रावत ने 1962 भारत-चीन युद्ध में अपने अदम्य साहस का परिचय दिया। इस युद्ध में वे शहीद हो गए थे। पौड़ी के बीरोखाल के बाड्यू पट्टी में जन्मे जसवंत सिंह रावत की वीरता की कहानी आज भी सबको प्रेरणा देती है।

विधानसभा अध्यक्ष समेत कई अधिकारी रहे मौजूद

वहीं इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल, सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी, मेयर ऋषिकेश अनीता ममगाई, एम्स ऋषिकेश के निदेशक प्रो. रविकान्त, जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष श्रीवास्तव, डिप्टी मेडिकल सुप्रिटेंट एम्स ऋषिकेश डॉ. मधुर उनियाल एवं डीआडीओ के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts

विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने किराएदारों की बड़ी मांग को किया पूरा

Rani Naqvi

न्यूजीलैंड ने की जलवायु आपातकाल की घोषणा, 2025 तक कार्बन उत्सर्जन तटस्थ करने का किया वादा

Hemant Jaiman

शादी के एक सप्ताह बाद दीपवीर का बैंगलोर के लीला पैलेस होटल में रिसेप्शन

Rani Naqvi