August 14, 2022 11:20 pm
featured उत्तराखंड

एक्शन में सीएम तीरथ सिंह, धामों के विकासकार्यों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

tirath 1 1 एक्शन में सीएम तीरथ सिंह, धामों के विकासकार्यों का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

देहरादून: उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत लगातार एक्शन में है। कभी भ्रष्टाचार में लिपत अधिकारियों की छुट्टी कर रहे हैं तो कभी धामों पर चले विकास कार्यों की समीक्षा ले रहे हैं। इसी कड़ी में के बार भी सीएम तीरथ सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए धामों में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। और अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

जबरन नहीं होगा अधिग्रहण- सीएम

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने बैठक में कहा कि धामों के विकास में स्थानीय लोगों को पहले प्राथमिकता दी जाएगा। साथ ही सीएम ने यह भी निर्देश दिए की बदरीनाथ धाम में विकास के नाम पर किसी भी स्थानीय लोगों की जमीन का जबरन अधिग्रहण नहीं किया जाएगा। दरअसल केदारनाथ धाम के पुर्ननिर्माण और बदरीनाथ धाम को स्मार्ट टाउन बनाने क लिए तेजी से काम चल रहा है। इस दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए की किसी भी हाल में जबरन अधिग्रहण नहीं किया जाएगा।

स्थानीय लोगों को दी जाएगा प्राथमिकता- सीएम

बैठक के दौरान सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए की विकास कार्यों के तहत पंडा समाज और स्थानीय लोगों की पहली प्राथमिकता रखी जाएगा। साथ ही सीएम ने यह भी निर्देश दिए कि, विस्थापन की संभावन को न्यूनतम रखा जाए। अगर ऐसा करना जरूरी है तो स्थानीय लोगों से बात की जाए, और उनकी सहमती ली जाए। उसके बाद उनके रहने की जगह तय की जाए, लेकिन जबरन अधिग्रहण किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सीएम ने रोप वे को लेकर दिए निर्देश

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए की रोप वे मूर्त रूप देने का प्रयास किया जाए। जिससे की दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों और यात्रियों को समस्याओं का सामना ना करना पड़े। इस दौरान सीएम ने उत्तराखंड में 2013 में आई तबाही में विस्थापित किए गए लोगों की रिपोर्ट भी मांगी है। साथ ही सीएम ने कहा कि केदारनाथ धाम के लिए जो राशि 128 करोड़ और बदरीनाथ धाम के लिए 245 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं उनका इस्तेमाल सही ढंग से होना चाहिए। साथ ही सीएम ने यह भी निर्देश दिए की तय समय पर कार्यों को पूरा किया जाना चाहिए।

पर्यटन सचिव ने बताई प्लानिंग

पर्यटन सचिव ने केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम में चल रहे विकास कार्यों को लेकर सीएम को रणनीति बताई। उन्होंने बताया कि बदरीनाथ धाम को स्मार्ट टाउन के तहत मंदिर विकास परिसर, प्लाजा विकास, रोड निर्माण, घाटों का निर्माण, स्ट्रीट फसाड, साइनेज की स्थापना रास्ते पर चलने वाले संकते जैसे कई विकास कार्य किए जाएंगे। इसके अलावा केदारनाथ धाम में मंदाकिनी नदी में आस्था पथ, कतार प्रबंध, तीर्थ यात्रियों के बैठने की व्यवस्था समेत कई कार्य किए जाएंगे।

Related posts

दिल्ली सरकार के हर कार्यालय में बीआर अंबेडकर और भगत सिंह की होंगी तस्वीरें, सीएम अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

Rahul

छोटे कद को लेकर सुर्खियों में रहे अजीम के नए फोटो से हड़कंप, जानिए पूरी सच्चाई

Aditya Mishra

मध्य प्रदेश में एक लड़के के साथ दो लड़कियों ने रचाई शादी..

Mamta Gautam