सीएम रावत ने किया दो दिवसीय चैकोट महोत्सव का शुभारम्भ

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बीते बुधवार को स्याल्दे में आयोजित होने वाले दो दिवसीय चैकोट महोत्सव का शुभारम्भ किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने तहसील स्याल्दे के भवन निर्माण एवं तहसील सड़क मार्ग को डामरीकरण करने की घोषणा की, तथा कुल 751.57 लाख रूपये की विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकापर्ण किया। जिसमें 527.28 लाख रूपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं कुल 224.39 लाख रूपये की योजनाओं का शिलान्यास शामिल हैं।

बता दें कि इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि मेलों एवं महोत्सव को संरक्षित करने के लिये सामूहिक प्रयास करने की जरूरत है। जिससे हमारी संस्कृति का संरक्षण कर उसे आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार मुक्त सरकार के लिये प्रतिबद्ध है। 11 माह के कार्यकाल में प्रदेश सरकार अवैध खनन में रोकथाम के लिये पूरी तरह सफल रही है। इस वर्ष खनन से अभी तक 28 प्रतिशत तक राजस्व में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सुदूरवर्ती क्षेत्रों में मूलभूत सुविधायें लोगों को मुहैया कराने के लिये हर सम्भव प्रयास कर रही है।

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा वर्ष 2020 तक स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये ठोस निर्णय लिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले वित्तीय वर्ष में प्रत्येक परिवार को हेल्थ इंशोरेन्स से जोड़ने का प्रयास करने के साथ ही अगले एक माह में प्रत्येक चिकित्सालयों में चिकित्सक उपलब्ध कराने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इण्डिया के सपने को साकार करने के लिये एक हजार विद्यालयों में स्मार्ट क्लास बनाने की योजना है।

उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा एवं विद्यालयी शिक्षा में लोक सेवा आयोग के माध्यम से भर्ती कराकर शिक्षकों की कमी को पूरा किया जायेगा। अप्रैल माह तक प्रत्येक गांव का विद्युतीकरण करने का भी प्रयास किया जा रहा है। परिवहन विभाग को भी जो पूर्व से घाटे में चल रहा था उसे भी राज्य सरकार द्वारा घाटे से उभार लिया गया है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा एवं प्रभारी मंत्री डा.धन सिंह रावत, विधायक सुरेन्द्र सिंह जीना सहित जिला स्तरीय अधिकारी, क्षेत्रीय जनता व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।