उत्तराखंड featured देश राज्य

सीएम रावत: केदारनाथ को विश्व स्तरीय स्मार्ट धार्मिक स्थल बनाने का प्रयास

CM Photo 05 dt.21 April 2018 1 सीएम रावत: केदारनाथ को विश्व स्तरीय स्मार्ट धार्मिक स्थल बनाने का प्रयास
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में आर.एन.ग्रुप के चेयरमैन श्री श्याम आर सिंघानिया ने शिष्टाचार भेंट की। मुख्यमंत्री ने श्री सिंघानिया से गौरीकुण्ड से श्री केदारनाथ रोप-वे के साथ ही अन्य रोप-वे योजनाओं के निर्माण में आगे आने को कहा। उन्होंने पर्यावरण हित में प्रदेश में सडकों व टनल आदि के निर्माण में ग्रीन टैक्नोलाॅजी को उपयोगी बताया। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि हमारा प्रयास केदारनाथ को विश्व स्तरीय स्मार्ट धार्मिक स्थल बनाने का है।
CM Photo 05 dt.21 April 2018 1 सीएम रावत: केदारनाथ को विश्व स्तरीय स्मार्ट धार्मिक स्थल बनाने का प्रयास
केदारनाथ में पिछले वर्ष 04 लाख श्रद्धालु एवं  बदरीनाथ में 24 लाख श्रद्धालु आये थे। रोप-वे की सुविधा होने पर  केदारनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या प्रतिवर्ष 10 लाख से भी अधिक हो सकती है। उन्होंने कहा कि श्री केदारनाथ पैदल मार्ग को भी सुविधा जनक बनाया जा रहा है तथा प्रत्येक 01 किलोमीटर पर डाॅक्टरों की व्यवस्था की गई है।

लेजर शो का आयोजन

मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ के कपाट खुलने के अवसर पर केदारनाथ धाम में आदि अनन्त शिव का लेजर शो आयोजित किया जा रहा है। लेजर शो के माध्यम से इसमें भगवान शिव के प्रकटीकरणों का प्रस्तुतीकरण किया जायेगा। उन्होंने श्री सिंघानिया को अपनी टीम के साथ श्री केदारनाथ क्षेत्र का स्थलीय भ्रमण करने की भी अपेक्षा की।
मुख्यमंत्री ने सिंघानिया से धान की क्वारी से भवन निर्माण तकनीकि की दिशा में भी योजना बनाने को कहा। इस तकनीकि के भवन भी प्रदेश के लिये उपयोगी हो सकते है। मुख्यमंत्री से भेंट के दौरान श्याम आर सिंघानिया ने प्रदेश में ग्रीन टैक्नोलाॅजी के माध्यम से सडकों के निर्माण मरम्मत, भूस्खलन वाले क्षेत्रों के उपचार, रोप-वे, शिक्षा आदि से संबंधित विभिन्न योजनाओं के प्रस्ताव मुख्यमंत्री को सौंपे।
सिंघानिया ने कहा कि उनकी योजना हरिद्वार में सीनियर सिटीजन कम्पलैक्स के साथ ही भारतीय संस्कृति पर आधारित गुरूकुल की परम्पराओं पर आधारित बालिकाओं का 12वीं तक का आवासीय विद्यालय स्थापित करने का है। इसके लिये उन्होंने मुख्यमंत्री से हरिद्वार में उपयुक्त स्थल उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी हरिद्वार को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सलाहकार नरेन्द्र सिंह, नवीन बलूनी, जिलाधिकारी हरिद्वार श्री दीपक रावत, मुख्य अभियन्ता लो.नि.वि. श्री एच.के.उप्रेती, आर.एन.गु्रप के  दीप श्रीवास्तव, अजय गुप्ता, श्री आदर्श सिंह तवर, डी.नारीमन आदि उपस्थित थे।

Related posts

एसएससी पेपर लीक मामले की होगी सीबीआई जांच, धरना खत्म करें छात्र

Vijay Shrer

राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी ने इस अभिनेत्री के खिलाफ किया मानहानि का केस

Rahul

PM मोदी का प्रभाव-वर्ल्ड बैंक ने भी की तारिफ

mohini kushwaha