सीएम रावत ने किया 14.72 करोड़ रूपये की योजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास

सीएम रावत ने किया 14.72 करोड़ रूपये की योजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने बीते बुधवार को देहरादून के सुभाष रोड स्थित डूंगा हाउस में लोक निर्माण विभाग, एमडीडीए तथा पावर कॉरपोरेशन की 14.72 करोड़ रूपये के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पलटन बाजार के मच्छी बाजार को खाली करवाया जायेगा मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि पलटन बाजार स्थित मच्छी बाजार को खाली करवाने की मांग लम्बे समय से की जा रही है। सभी लोगो की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मच्छी बाजार को खाली करवाया जायेगा। भ्रष्टाचार के खिलाफ धर्मयुद्ध की तरह अभियानमुख्यमंत्री मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि सरकार जल्द ही एक वर्ष पूरा करने जा रही है।

cm rawat
cm rawat

बता दें कि सरकार द्वारा भ्रष्टाचार, आर्थिक अनुशासनहीनता, नौकरियों में पोस्टिंग व स्थानान्तरण के समय भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिये कड़े कदम उठाये गये हैं।उनका कहना था कि भ्रष्टाचार को सरकारी सिस्टम की लीकेज नही बल्कि चोरी माना जाना चाहिये। भ्रष्टाचार के मामलों की जांच में अपने पराये का भेद भूल कर पूरी निष्पक्षता से कार्य किया जा रहा है। पूरी छानबीन के बाद ही हर कदम उठाया जा रहा है। किसी भी प्रकार कि राजनैतिक प्रतिद्वंदता से कोई कार्य नहीं किया जाना चाहिये। सभी जांच एजेंसिया बिना किसी भेदभाव व दवाब के कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार समाप्त होता है तो उसका सीधा लाभ आम आदमी को मिलेगा।

वहीं पिछले 11 महीनों में खनन राजस्व में 28 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ऊर्जा क्षेत्र जो पिछले वर्ष 288 करोड़ के घाटे में चल रहा था, इस वर्ष 170 करोड़ रूपये का घाटा पूरा कर दिया गया है। आने वाले एक साल के अन्दर ऊर्जा क्षेत्र का बकाया घाटा भी दूर कर दिया जायेगा। परिवहन विभाग जो पहले घाटे में चल रहा था, अब लाभ की स्थिति में है। मजबूत शिकायत तंत्र विकसित किया हैमुख्यमंत्री मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा मुख्यमंत्री के मोबाइल एप, फेसबुक, टवीट्र, समाधान पोर्टल, 1905 नम्बर आदि पर प्राप्त शिकायतों का संज्ञान लेकर समाधान हेतु त्वरित कार्यवाही की जा रही है।

हाल ही में मुख्यमंत्री के मोबाइल एप टीएसआर पर कई लोगो की समस्याओं का शीघ्र समाधान किया गया, जिसकों लेकर जनता विशेषकर युवाओं में विशेष उत्साह है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को जागरूक प्रहरी की तरह जनता के लिये कार्य करना चाहिये। सरकार निरन्तर प्रयासरत है, कि शासनप्रशासन जनता के प्रति संवेदनशील व समर्पित रहे। राज्य हित में इनोवेटिव सुझावों का स्वागतमुख्यमंत्री मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि वे अपने अधिकारियों को हमेशा प्रोत्साहित करते है कि वह इनोवेटिव आईडियाज दे। न केवल शासन के उच्च स्तर के अधिकारी बल्कि सरकारी मशीनरी के किसी भी स्तर के अधिकारी, आम लोग तथा राज्य का कोई भी व्यक्ति राज्य के मुख्यमंत्री को सीधे सुझाव दे सकता है।

सीथ ही राज्य के विकास, जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन तथा नीतियों में सुधार हेतु सभी के सुझावों का स्वागत है। राज्य में ग्रेविटी बेस्ड जलापूर्ति पर तेजी से कार्य मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि पिथौरागढ़, पौड़ी, अल्मोड़ा, गैरसेंण में ग्रेविटी बेस्ड जल आपूर्ति हेतु डीपीआर तैयार की जा रही है। देहरादून की सूर्यधार योजना से 43 गांव को पानी मिलेगा तथा 7 करोड़ रूपये की बिजली व्यय भी बचेगा। देहरादून को ग्रेविटी बेस्ड जलापूर्ति हो तथा 65 करोड़ रूपये की बिजली का खर्च बचे इसके लिये जल्द ही सौंग बांध परियोजना का शिलान्यास किया जायेगा।

वहीं मुख्यमंत्री ने किया 14.72 करोड़ रूपये की योजनाओं लोकापर्ण शिलान्यास मुख्यमंत्री ने कुल 14.72 करोड़ रूपये के योजनाओं के अन्र्तगत लोक निर्माण विभाग के 159.09 लाख रूपये के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण किया तथा 992.87 लाख रूपये के विभन्न कार्यो का शिलान्यास किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने एमडीडीए के 153.73 लाख रूपये तथा पावर कॉरपोरेशन की 166.63 लाख रूपये के कार्यो का भी शिलान्यास किया। कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक खजानदास, उमेश शर्मा काऊ भी उपस्थित थे।