Breaking News featured यूपी राज्य

बोर्ड परीक्षा को लेकर सीएम सख्त, तीन दिन में पांच लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

Dinesh Saharma बोर्ड परीक्षा को लेकर सीएम सख्त, तीन दिन में पांच लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा
लखनऊ ।  उत्तर प्रदेश में बोर्ड की परीक्षा में नकल को रोकने और प्रदेश के बच्चों के बेहतर भविष्य को देखते हुए योगी सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। परीक्षाओं को शुरू हुए अभी तीन दिन ही बीते हैं और इन तीन दिनों के अंदर-अंदर नकल करने से पकड़े जाने के डर से पांच लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा से किनारा कर लिया है। गृह विज्ञान और हिंदी जैसे आसान विषय में ही छात्रों के पसीने छुट गए। नकल माफियाओं की सरकार की सख्ती के चलते ही पांच लाख छात्रों ने परीक्षा से किनारा कर लिया है। बता दें कि प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा के पास माध्यमिक और उच्चा शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी है।Dinesh Saharma बोर्ड परीक्षा को लेकर सीएम सख्त, तीन दिन में पांच लाख छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

गौरतलब है कि परीक्षा के पहले दिन से ही उन्होंने ताबड़तोड़ औचक निरीक्षण किया है। एक-एक दिन में चार जिलों में उन्होंने परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया है। इसके साथ ही हर परीक्षा केंद्र को सीसीटीवी कैमरा से जोड़ा गया है। पहली बार एसटीएफ को भी उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षा में लगाया गया है। यूपी बोर्ड ने आंकड़े जारी करते हुए बताया कि पहले दिन दसवीं में 69201 और बारहवीं में 220107 छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी है। इसी कड़ी मेें कल 128 छात्रों को नकल करते हुए पकड़ा गया था। माना जा रहा है सरकार की सख्ती की वजह से नकल के भरोसे परीक्षा देने वाले छात्रों को मायूसी हाथ लगी है, जिसकी वजह से इतनी बड़ी संख्या में छात्र परीक्षा छोड़ चुके हैं।

 

 यूपी बोर्ड के मुताबिक शुरुआती दो दिनों में 144 छात्र नकल करते पकड़े गए। कल दूसरे दिन 128 नकलची पकड़े गए। जिनमें हाईस्कूल की परीक्षा में 92 नकलची पकड़े गए। इण्टर की परीक्षा में 36 नकलची पकड़े गए। इनमें 25 मथुरा जिले के हैं। कल ही प्रतापगढ़ जिले में एक छात्र के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई है। यूपी बोर्ड की छह फरवरी से शुरू हुई परीक्षा के लिए कुल 66 लाख 37 हजार छात्रों को एडमिट कार्ड जारी हुआ था. इनमे से तीन दिन में ही पांच लाख से अधिक छात्रों ने पकड़े जाने के डर से परीक्षा से किनारा कर लिया है।

Related posts

पोंगल के अवसर पर तमिलनाडु पहुंचेंगे राहुल गांधी, जल्लीकट्टू कार्यक्रम में करेंगे शिरक्त

Aman Sharma

दीपावली के दिन ये उपाय करने से कभी नहीं होगी घर में सुख-सम्रद्धि और धन की कमी!

Hemant Jaiman

केजरीवाल के खिलाफ ‘इंडिया अगेंस्ट करप्शन-2’ की घोषणा

Pradeep sharma