September 26, 2022 8:30 am
featured बिहार

सीएम नीतीश ने लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए राशन कार्डधारियों के खाते में 1-1 हजार रूपये डाले

2016 9image 14 52 084992657nitishkumar ll सीएम नीतीश ने लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए राशन कार्डधारियों के खाते में 1-1 हजार रूपये डाले

पटना। बिहार के 18.40 लाख 854 लाभुकों के बैंक खाते में एक-एक हजार का भुगतान गुरुवार को किया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण तथा लॉकडाउन की स्थिति से निपटने के लिए सभी राशन कार्डधारियों को सहायता के रूप में एक-एक हजार प्रति परिवार की दर से खाते में डीबीटी के माध्यम से भुगतान का शुभारंभ किया। पहले दिन 184 करोड़ आठ लाख 54 हजार रुपये खाते में हस्तांतरित की गई। 

बता दें कि एक अणे मार्ग में इस योजना के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि शेष लाभुकों को कम-से-कम समय में राशि हस्तांतरित करें। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

वहीं राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अगली कक्षा में बिना परीक्षा प्रमोट किए जाने के आसार बढ़ गए हैं। सीबीएसई द्वारा इस बाबत खुद से संबद्ध सभी स्कूलों के लिए आदेश जारी करने के बाद शिक्षा विभाग ने भी इसपर मंथन आरंभ कर दिया है। संभव है जल्द ही इसको लेकर निर्णय लिया जाए। 

कोरोना संक्रमण के चलते राज्य के सरकारी स्कूल 13 मार्च से ही बंद हैं। पहली से 8वीं-9वीं तथा 11वीं कक्षाओं की वार्षिक सह मूल्यांकन परीक्षाएं नहीं हो पायीं। पहली से आठवीं तक की परीक्षा को स्थगित करना पड़ा, जबकि 11वीं की वार्षिक परीक्षा अप्रैल के आखिर में होनी तय थी। लॉकडाउन आरंभ होने के कुछ ही दिनों बाद शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने इस बात के संकेत दिए थे कि वार्षिक परीक्षा के बिना ही बच्चों को अगली कक्षा में प्रमोट करने पर विभाग विचार कर रहा है। 

Related posts

देश की सबसे महंगी राखी, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Nitin Gupta

सरकार के काम का असर पंचायत चुनाव में देखने को मिला : योगी आदित्‍यनाथ

Shailendra Singh

खजूरी गांवः रामराज्य में उप केंद्र बना खंडहर, स्वास्थ्य सुविधाओं के नाम पर भद्दा मजाक

Shailendra Singh