Breaking News featured उत्तराखंड राज्य

पलायन को रोकने के लिए बनाई गई वेबसाइट, सीएम ने किया उद्घाटन

dehra 1 पलायन को रोकने के लिए बनाई गई वेबसाइट, सीएम ने किया उद्घाटन
देहरादून। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को मुख्यमंत्री आवास में पलायन आयोग की वेबसाइट WWW.Uttrakhandpalyanayog.com का उद्घाटन किया। सीएम ने आयोग की वेबसाइट को महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि इस वेबसाइट के जरिए लोगों को अपनी बात और सुझाव रखने का महत्वपूर्ण मंच मिलेगा। सीएम ने कहा कि पलायन आयोग अच्छा कार्य कर रहा है। सीएम ने कहा कि आयोग द्वारा प्रदेश का पूरा सर्वेक्षण किया जा चुका है और कई लोगों ने रिवर्स माइग्रेशन की इच्छा जाहिर की है। इसके अलावा इस वेबसाइट के जरिए पर्वतीय क्षेत्रों में खाली भूमि उपयोग हेतु कई लोगों ने ऑफर किया है।
dehra 1 पलायन को रोकने के लिए बनाई गई वेबसाइट, सीएम ने किया उद्घाटन
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि पलायन आयोग की पहली रिपोर्ट 15 अप्रैल तक शासन में आ जाएगी, जिसमे पलायन के अलग-अलग आयामों और पलायन की गम्भीरता से सम्बन्धित आंकड़ों का अध्ययन किया गया है। पलायन आयोग के उपाध्यक्ष एसएस नेगी ने बताया कि वेबसाइट से लोगों के सुझाव प्राप्त करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा प्रदेश के सभी गांवो के लोगों के विचार को हासिल कर लिया गया है।
सर्वे में ग्रामवासियों के पलायन से संबन्धित अलग-अलग तथ्यों पर जानकारी जुटाई गई है। नेगी ने बताया कि सर्वे के दौरान कई गावों में रिवर्स माइग्रेशन भी सामने आई है। कई गावों में लोगों की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी भी मिली है। जिन्हे प्रदेश के अन्य भागों हेतु माॅडल बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आयोग का कार्यालय पौड़ी के ग्राम्य विकास विभाग के भवन में काम कर रहा है। और अप्रैल प्रथम सप्ताह में अपने स्वयं के भवन में शिफ्ट हो जायेगा।

Related posts

राजधानी में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट शुरू, उप मुख्यमंत्री बोले- जब सीएम IIT पढ़ें हो तो होता है तकनीक का इस्तेमाल

Trinath Mishra

वैलेंटाइन डे पर शंकरगढ़ पुलिस ने मुठभेड़ में धर दबोचा शातिर बदमाश

Shailendra Singh

जानिए 5 अगस्त को पीएम मोदी अयोध्या में क्या-क्या करेंगे?

Mamta Gautam