CM photo 01 dt.04 April 2018 कोसी नदी पुनरुद्धार को लेकर सीएम ने की सर्किट हाउस में बैठक
अल्मोडा। प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बुधवार को सर्किट हाउस, अल्मोडा में ,कोसी नदी के पुनरुद्धार के संबंध में बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोसी नदी के पुनरूद्धार में आम जन की सहभागिता हो, इस बात का हमे विशेष ध्यान रखना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य स्तर पर एक अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी जो कोसी नदी पुनरूद्धार के कार्यों में सहयोग प्रदान करेंगे।
सीएम रावत ने कहा कि कोसी नदी के पुनरूद्धार के लिए कोसी कैचमेंट एरिया से जुड़े ग्रामीण जिन्हें अभी भी रसोई गैस कनैक्शन उपलब्ध नही हुए है, उन्हें रसोई गैस कनैक्शन प्राथमिकता से उपलब्ध कराये जाए। उन्होंने कहा कि कोसी कैचमेंट एरिया में जहां पर भी चैकडैम बनाये गए हैं, वहा पर देसी गुलाब के पेड़ लगाये जाए। इससे एक ओर जहां चैकडैमो को मजबूती मिलेगी वही दूसरी ओर मधुमक्खी पालन में भी ये उपयोगी सिद्ध होगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को कोसी कैचमेंट एरिया में खस घास लगाने के निर्देश भी दिए।
CM photo 01 dt.04 April 2018 कोसी नदी पुनरुद्धार को लेकर सीएम ने की सर्किट हाउस में बैठक
उन्होंने कहा कि कोसी नदी के चारों तरफ चैड़ी पत्ती के पेड़ सहित फलदार वृक्षों का रोपण अधिकाधिक हो, इसके लिए विशेष अभियान चलाना होगा। सीएम ने कहा कि कोसी कैचमेंट एरिया से जुड़े प्रत्येक ग्राम का हर व्यक्ति इस अभियान से जुड़े इसकी हमें विशेष पहल करनी होगी। इस अभियान को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे लोगों द्वारा भी सहयोग प्रदान करने की बात की जा रही है। प्रारंभिक तौर पर हमें मनरेगा के माध्यम से इस कार्य को आगे बढ़ाना होगा।
भविष्य में इसके लिए बजट प्राविधानित किया जायेगा ताकि इस अभियान को और अधिक गति मिल सकें। उन्होंने कहा कि कोसी कैचमेंट एरिया के विकास के लिये कार्य योजना बनाई जा रही है। बैठक में जिलाधिकारी श्रीमती इवा आशीष श्रीवास्तव व कुमाऊॅ विश्वविद्यालय परिसर के भूगोल विभाग के डाॅ.जे.एस.रावत ने अभी तक की तैयारियों पर मुख्यमंत्री को अवगत कराया। जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्यों पर संतोष प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस गति से यह कार्य किया जा रहा है।

सलमान दोषी हैं-मिली पांच साल की सजा जाना होगा जेल

Previous article

सीएम ने किया ”रूपान्तरण अभियान”का शुभारम्भ, शिक्षा व्यवस्था को किया जाएगा दुरुस्त

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.