कोरोना से दिवंगत माता-पिता के बच्चों को मिला मुख्यमंत्री का सहारा

फतेहपुर: मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत जिले में 36 बच्चों को लाभ मिला है। जिसमें गुरुवार को विकास भवन में 10 बच्चों के परिजनों को प्रमाणपत्र वितरित किये गए हैं। जबकि अन्य परिजनों को स्थानीय स्तर पर प्रमाण पत्र मिले। शनिवार को विकास भवन में कार्यक्रम के दौरान बिंदकी विधायक करण सिंह पटेल, सदर विधायक विक्रम सिंह, जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, मुख्य विकास अधिकारी सत्य प्रकाश और जिला प्रोबेशन अधिकारी राजेश कुमार सोनकर इत्यादि लोग मौजूद रहे।

कोविड टीकाकरण कराने की अपील

योजना के तहत पिछले एक वर्ष के अंदर कोविड महामारी के दौरान जिन बच्चों के माता, पिता या दोनों की कोरोना से मौत हो गई है। उन बच्चों का कोई करीबी अभिभावक न होने के कारण इस योजना के तहत उनके भरण पोषण, शिक्षा, चिकित्सा आदि के लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। चयनित बच्चों के अभिभावकों को विधायक करण सिंह पटेल ने प्रमाण पत्र देते हुए अपनी संवेदना प्रकट की।

उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में बच्चों-महिलाओं की समस्याओं के लिए लगातार काम कर रहे हैं। विधायक ने लोगों से अपील करते हुए कहा, यदि कोई बच्चा इस योजना की पात्रता में आता है तो वह जिला प्रशासन तक सूचना पहुंचाएं। इसके साथ ही जिले के सभी लोग कोविड टीकाकरण जरूर करवाएं।

रुपयों के साथ-साथ पढ़ाई भी

मामले पर मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जिन बच्चों के माता-पिता दिवंगत हो चुके हैं; ऐसे बच्चों के संरक्षक के बैंक खाते में चार हजार रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। साथ ही 11 से 18 आयु के बच्चों को अटल आवासीय विद्यालय या कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में प्रवेश कराया जाएगा। ऐसे बच्चों को अवकाश के दौरान चार हजार प्रतिमाह दिया जाएगा।

जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे ने बताया कि भरण पोषण के लिए दी जा रही सहयोग राशि की निगरानी होगी। जिससे मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना का सही लाभ मिल सके। साथ ही उन्होंने खंड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी और जिला प्रोबेशन अधिकारी को प्रभावित बच्चों को चिन्हित किये जाने के निर्देश दिए हैं।

सीएम बनने के बाद पहली बार उधम सिंह नगर दौरे पर धामी, स्वागत की तैयारियों में जुटे बीजेपी कार्यकर्ता

Previous article

वैक्सीनेशन के लिए आमजन को जागरूक करें भाजपा कार्यकर्ता – स्वतंत्रदेव सिंह

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured