September 26, 2021 1:00 am
Breaking News देश

इस दिन होगी क्लैट की परीक्षा, नई तारीख का किया गया ऐलान

क्लैट

क्लैट की परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। देश की विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन होने वाली प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट 2020 की नई तारीख की घोषणा कर दी गई है। परीक्षा कराने वाली यूनिवर्सिटीज ने एग्जाम डेट जारी कर दी है। इसके अनुसार क्लैट 2020 का आयोजन 7 सितंबर 2020 को किया जाएगा। बच्चे परीक्षाओं को लेकर इंतजार में बैठे थे अब उन सभी का इंतजार खत्म हो गया है। लॉ के यूजी और पीजी दोनों कोर्सेज के लिए परीक्षा 7 सितंबर 2020 को ही आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन दी गई तारीख में दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर द्वारा ली जाएगी। जो बच्चे इस परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे थे उनके लिए इंतजार की घड़ियां खत्म हो चुकी है और परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों के लिए यह अच्छी खबर है। परीक्षाओं को टालने की वजह से तैयारी कर रहे बच्चों को मुश्किल दौर से गुजरना पड़ रहा था।

ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा

बता दें कि लॉ कोर्सेज में प्रवेश लेने के लिए हर साल एक परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा क्लैट (कॉमन लॉ ऐडमिशन टेस्ट) होती है। जिसे पास करने के बाद ही लॉ कोर्सेज में दाखिला लिया जा सकता है। यह ऑल इंडिया लेवल की परीक्षा होती है जिसमें देश के सभी यूनिवर्सिटी लॉ कॉलेज शामिल होते हैं। जो इसके अंतर्गत आते हैं परीक्षा पास करने के बाद रैंकिंग के आधार पर प्रवेश दिया जाता है। टॉप रैंकिंग होने की दशा में टॉप कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रवेश मिलता है। रैंक काम होने पर रैंक के अनुसार कॉलेज का चयन किया जाता है।

बैठक में लिया गया फैसला

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की जनरल बॉडी ने सोमवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया है। इस बैठक में कोरोनावायरस के बावजूद हालात की समीक्षा की गई। इसके बाद ही परीक्षा के लिए उपयुक्त तारीख और सुरक्षा के जरूरी कदम पर फैसले लिए गए हैं। इस बैठक के द्वारा ही तय किया गया है कि परीक्षा किस प्रकार से ली जानी है और इसके लिए सभी नियमों को तय किया गया है। जो परीक्षा से पहले और परीक्षा के दौरान लागू रहेंगे। साथ ही इसमें परीक्षा का समय भी तय कर दिया गया है जो दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक का होगा।

परीक्षा केंद्रों होगी समीक्षा

परीक्षा के लिए कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज केंद्रों के लोकेशन की भी समय-समय पर समीक्षा करेगा। इसके जरिए एक कोशिश यह भी की जा रही है कि क्लैट के एडमिट कार्ड को स्टूडेंट मूवमेंट पास के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकें। जिसके जरिए स्थानीय प्रशासन छात्रों को कंटेनमेंट जोन से निकलकर परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने की अनुमति दें। यह इसलिए किया जा रहा है जिससे बच्चों को परीक्षा केंद्र तक जाने में किसी प्रकार की कोई परेशानी और सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की कोई चूक ना हो। इसी को लेकर यह फैसला किया जा रहा है।

एडमिट कार्ड जल्द होंगे जारी

बताया गया है कि क्लैट 2020 के एडमिट कार्ड करीब 2 सप्ताह के अंदर कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी समय-समय पर वेबसाइट चेक करते रहें ताकि उन्हें समय पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिल सके। और एडमिट कार्ड प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। छात्रों को इस दौरान यूनिवर्सिटी की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी। छात्र वेबसाइट के जरिये परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी ले सकते है। किसी भी प्रकार की समस्या आने पर टोल फ्री नंबर में संपर्क किया जा सकता है। जहां पर अपनी समस्या को बताकर उसको उपाय दिया जायेगा।

Related posts

पंजाब की विस्फोटक बल्लेबाजी आगे परास्त हुई चेन्नई, चार रनों से जीता मैच

lucknow bureua

Live-आसाराम पर बड़ी खबर जोधपुर से

piyush shukla

सिख दंगों के 34 साल बाद पहली बार इससे जुड़े एक मामले में अदालत ने दो लोगों को दोषी करार दिया

Rani Naqvi