supreme court MAIN Class 12 Board Exam: मूल्यांकन को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई

नई दिल्ली: सीबीएसई, आईसीएसई समेत कई बोर्डों का मूल्यांकन किस आधार पर किया जाएगा। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई करेगा। दरअसल परीक्षा के नंबर के मूल्यांकन को लेकर कोर्ट में पिटीशन दायर की गई थी। जिस पर शीर्ष कोर्ट सुनवाई करेगा। पिछले दिनों तमाम केंद्रीय और राज्यों के बोर्ड ने कोरोना के खतरे को देखते हुए 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया था। उसके बाद से सभी राज्य के बोर्ड मूल्यांकन पर मंथन कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई के बाद क्राइटेरिया बता देगा कि किस आधार पर मूल्यांकन करना है।

मूल्यांकन का क्या होगा फॉर्मूला?

कुछ दिनों पहले सीबीएसई ने 12वीं के छात्र-छात्राओं के मूल्यांकन का क्राइटेरिया तय करने के लिए 13 सदस्यों का एक पैनल गठित किया था। यह पैनल क्राइटेरिया पर सहमति बना रहा है। सूत्रों की मानें तो सीबीएसई का पैनल 12वीं कक्षा के छात्रों के मूल्यांकन क्राइटेरिया की सिफारिश करने के लिए 30:30:40 फॉर्मूला के पक्ष में है। यानी 10वीं और 11वीं कक्षा के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया जाएगा और 12वीं कक्षा के प्री बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया जाएगा।

कई राज्य कर चुके हैं बोर्ड परीक्षा रद्द

सिर्फ सीबीएसई और आईएससी ही नहीं इसके अलावा भी कई राज्य बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं। इनमें से उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाण, तेलंगाना, गुजरात और गोवा शामिल हैं।

पीएम स्‍वनिधि योजना की समीक्षा बैठक, मंडलायुक्‍त ने बैंकों को दिए अहम निर्देश

Previous article

लखनऊ: काकोरी पुलिस ने छेड़खानी करने वाले शोहदे को दबोचा

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured