featured दुनिया देश

चीन ने डोकलाम पर एक बार फिर हिमाकत की, तैनात किए 1800 सैनिक, निर्माण कार्य भी कराया शुरू

doklam

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच डोकलाम गतिरोध खत्म होने के बाद एक बार फिर ड्रैगन की नापाक हरकते सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि विवादित क्षेत्र में चीनी सेना के करीब 1800 सैनिक जमे हुए हैं। इतना ही नहीं यहां बाकायदा निर्माण कार्य भी किए जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सूत्रों का कहना है कि सिक्किम भूटान- तिब्बत ट्राइजंक्शन के पास डोकलाम में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवान स्थाई रूप से रहे हैं। साथ ही चीनी सेना इलाके में दो हेलीपैड बना रही है। इसके अलावा सड़को को अपग्रेड किया जा रहा है और शिविर भी बनाए जा रहे हैं।

doklam
doklam

बता दें कि सूत्रों का कहना है कि भारत अब उस रणनीति पर पहुंच चुका है जहां से वो चीन को दक्षिण क्षेत्र में सड़कों का निर्माण नहीं होने देगा। लेकिन इसके बाद भी चीनी सेना की ओर से सड़कों के निर्माण की जानकारी सामने आ रही है। भारतीय सेना प्रमुख बिपिन रावत ने आशंका जताई थी कि चीन विवादित क्षेत्र में ताकत आजमाने की कोशिश कर रहा है। जिससे निपटने के लिए चुंबी वैली में सैनिकों को तैनात किया गया है।

वहीं हर साल अप्रैल-मई और अक्टूबर से नवंबर के बीच चीनी सैनिक डोकलाम में आकर यहां अपना दावा करते हैं। इसी साल डोकलाम को लेकर दोनों देशों के बीच लंबा गतिरोध भी चला। भारत की संसद में भी ये मुद्दा गरमाया. भारत बिना किसी शर्त अपने सैनिक हटाने की जिद पर अड़ा रहा, जिसके बाद 28 अगस्त को भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच टकराव खत्म हो गया। लेकिन एक बार फिर चीनी सेना ने डोकलाम में हलचल पैदा कर दी है।

Related posts

12 और 13 नवंबर को खुले रहेंगे देश के सभी बैंक

Rahul srivastava

वूमन पॉवर: देश के 4 बड़े हाईकोर्ट की कमान अब महिलाओं के हाथ

shipra saxena

सपा सांसद आजम खान की फिर बढ़ी मुश्किलें, कोर्ट ने अब मामले में खारिज की याचिक

Shailendra Singh