Breaking News featured दुनिया देश

भारत में मौजूद चीनी नागरिकों के लिए चीन ने जारी किया परामर्श

flag भारत में मौजूद चीनी नागरिकों के लिए चीन ने जारी किया परामर्श

बीजिंग। डोकलाम विवाद खत्म होने के बाद भी भारत और चीन के बीच विश्वास की बयार नहीं बन पा रही है। दरअसल विवाद सुलझने के बाद भी चीन भारत की यात्रा पर जा रहे अपने नागरिकों को लेकर चिंता से घिरा हुआ है। भारत की यात्रा पर जा रहे अपने यात्रियों को चीनी सरकार ने परामर्श जारी करते हुए कहा कि भारत में स्थित चीनी दूतावास में मौजूद अपने नागरिकों के लिए वेबसाइट पर पोस्ट जारी करते हुए कहा है कि वे भारत में अपनी सुरक्षा को लेकर सचेत रहे।

flag भारत में मौजूद चीनी नागरिकों के लिए चीन ने जारी किया परामर्श

चीन के सरकारी अखबरा ग्लोबल टाइम्स ने एक रिपोर्ट के आधार पर ये बयान जारी किया है। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी नागरिक अंडमान निकोबार द्वीपसमूह की यात्रा पर गए थे, जोकि भारत की अनुमति के बिना विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र है। बता दें कि इस यात्रा के चलते कई चीनी नागिरकों को गिरफ्तार कर उनसे पूछताछ की गई और उन्हें वापस लौट जाने को कहा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी नागरिक आंगतुकों को भारतीय सीमा और सैन्य ठिकानों की फोटो नहीं खींचनी चाहिए थी। इस रिपोर्ट के आधार पर चीनी सरकार ने कहा है कि चीनी नागरिक नेपाल की यात्रा के दौरान भारत-नेपाल सीमा पर स्थित बजारों में जाने से बचे और गलती से भी दूसरे देशों की सीमा में प्रवेश न करें।

गौरतलब है कि भारत यात्रा को लेकर चीन पहले भी तीन बार अपने यात्रियों के लिए परामर्श जारी कर चुका है। ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए कहा कि भारत में हर साल जितने विदेशी पर्यटक आते है उनमें से तीन फीसदी पर्यटक चीनी  नागरिक होते है।

Related posts

पाकिस्तान: डकैतों ने पुलिस कैंप पर किया हमला, 5 की हुई मौत

Neetu Rajbhar

हरदोई के डीएम ने किया एल-2 अस्पतालों का दौरा, दिए ये निर्देश

Aditya Mishra

उमा भारती : व्यापम घोटाले का रहस्य खुल जाए तो मुझे बहुत खुशी होगी

mahesh yadav