featured दुनिया

इंसानों की पीठ पर चलना चीन के लोगों को पड़ा भारी दुनियाभर में हो रही आलोचना…

chaina 3 इंसानों की पीठ पर चलना चीन के लोगों को पड़ा भारी दुनियाभर में हो रही आलोचना...

चीन पूरी दुनियाभर में अपनी अजीब हरकतों के लिए जाना जाता है। ऐसी ही एक और अजीब घटना करके चीन बुरी तरह से फंस गया। अभी तक तो चीन की कोरोना की वजह से ही आलोचना हो रही थी। लेकिन अब चीन अपनी एक और अजीब हरकत के चलते आलोचनाओं में छा गया है।

chaina

चीन के राजदूत तांग सोनग्‍गेन के स्‍वागत के लिए इंसानों के ‘रेड कार्पेट’ बनने पर विवाद पैदा हो गया है। अमेरिका के एक शीर्ष राजदूत के चीनी राजदूत के इस व्‍यवहार पर सवाल उठाया और कहा कि सभ्‍य समाज में इस तरह का व्‍यवहार अस्‍वीकार्य है।अमेरिका की आलोचना के बाद चीन भड़क उठा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि उनके राजदूत परंपरागत स्‍वागत समारोह में हिस्‍सा ले रहे थे। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ ल‍िजिन ने कहा कि किरिबाती की स्‍थानीय सरकार और वहां के लोगों के अनुरोध पर चीनी राजदूत ने स्‍थानीय संस्‍कृति और परंपरा का निर्वहन करने के लिए इंसानों की पीठ पर चले।

झाओ ने कहा कि कुछ लोग इस घटना के जरिए किरिबाती और चीन के बीच रिश्‍तों को खराब करना चाहते हैं लेकिन वे सफल नहीं होंगे। बता दें कि सोशल मीडिया पर चीनी राजदूत के बच्‍चों और पुरुषों की पीठ पर चलने की तस्‍वीर वायरल है। इसमें नजर आ रहा है कि एक सफेद शर्ट और भूरे रंग की पैंट पहना व्‍यक्ति करीब 30 लोगों की पीठ पर से चलकर जा रहा है। ये 30 लोग रेड कार्पेट की तरह से जमीन पर लेटे हुए हैं।

तांग ने कहा कि उन्‍होंने किरिबाती के साथ राजनयिक संबंध शुरू होने के बाद वहां की यात्रा की थी। वहीं आलोचकों का कहना है कि यह तस्‍वीर चीन की औपनिवेशिक सोच को दर्शाता है। किरिबाती प्रशांत महासागर में एक छोटा सा द्वीप है। यह द्वीप समुद्र के बढ़ते जलस्‍तर से बचने के लिए जद्दोजहद कर रहा है। जिस पर चीन की पूरी नजर है। चीन इसीलिए इस तरह की हरकत कर रहा है।

Related posts

UP TET पास अभ्‍यर्थियों के लिए सीएम योगी का बड़ा आदेश, अब प्रमाणपत्र आजीवन…

Shailendra Singh

शरद यादव करेंगे ऑटो रिक्शा की सवारी, गुजरात चुनाव में अजमाएंगे किस्मत

Breaking News

दक्षिण अफ्रीका की खदान में मिला बेश कीमती हीरा, 253 करोड़ कीमत

Breaking News