November 29, 2021 11:25 am
featured Breaking News दुनिया देश

भारत को घेरने के लिए चीन की चाल, पाक को सौंपी अत्याधुनिक मिसाइल

10 भारत को घेरने के लिए चीन की चाल, पाक को सौंपी अत्याधुनिक मिसाइल

इस्लामाबाद। चीन ने भारत को घेरने के लिए पाकिस्तान को अत्यधिक संवेधनशील ट्रैकिंग प्रणाली बेची है, जिससे इस्लामाबाद की मिसाइल क्षमता में बढ़ोतरी हो गई है। चीनी मीडिया की खबरों के मुताबिक एक चीनी थिंक टैंक ने कहा है कि पाकिस्तान को इस तरह की प्रौद्योगिकी देने वाला वे पहला देश है। चीन ने खुद को पाकिस्तान को सबसे ज्यादा हथियार बेचने वाला देश बताया है। सीएएस के शोधकर्ता झेंग मेंगवी का कहना है कि पाकिस्तान की सेना ने हाल ही में अपनी नई मिसाइलों के परीक्षण और विकास के लिए एक चीन निर्मित प्रणाली को फायरिंग रेंज पर तैनात किया है।10 भारत को घेरने के लिए चीन की चाल, पाक को सौंपी अत्याधुनिक मिसाइल

झेंग ने कहा कि चीन की टीम को पाकिस्तान में इस ट्रैकिंग प्रणाली को असेंबलिग और जांच करने और उसे प्रयोग करने के लिए तकनीकी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के दौरान काफी इज्जत दी गई। प्रणाली का प्रदर्शन प्रयोगकर्ताओं के उम्मीद से काफी बेहतर था,जिसके लिए इस्लामाबाद की ओर से दी गई धनराशि के बारे में अभी बताया नहीं गया है।
खबरों के अनुसार ऑप्टिकल प्रणाली मिसाइल के परीक्षण के लिए बेहद जरूरी होता है और ये लेजर रेंजर के साथ उच्च दक्षता वाले टेलीस्कोप, उच्च गति वाले कैमरे, इंफ्रारेड डिटेक्टर और केंद्रीकृत कंप्यूटर प्रणाली से लैस होता है जो चलते हुए लक्ष्य का फोटो लेने और पीछा करने के लिए होता है।

ये डिवाइस मिसाइल के इसके लॉन्चर से अलग होने, स्टेज सेपरेशन, टेल फ्लैम और वातावरण में मिसाइल के दोबारा प्रवेश करने की तस्वीर उच्च रिज्योलेशन के साथ कैद करता है। झेंग ने कहा कि चीन निर्मित प्रणाली की विशेषता इसकी चार टेलीस्कोप ईकाइयों के प्रयोग की क्षमता है जिसकी क्षमता सामान्य रूप से काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हमने सामान्य तौर पर उन्हें आंख का एक जोड़ा दिया है. वे इससे जो भी देखना चाहें, देख सकते हैं, यहां तक की चांद भी।

Related posts

योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरु, सीएम रावत ने पीएम मोदी का किया आभार व्यक्त

Aman Sharma

INDvsAUS: टीम इंडिया ने पहली पारी 443 रन बनाकर की घोषित, रोहित ने खेली नाबाद पारी

Ankit Tripathi

सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कराए कांग्रेसः चुनाव आयोग

Rahul srivastava