featured

गलवान छोड़ भारत के डोकलाम में दादागिरी दिखानें पहुंचा चीन..

Doklam गलवान छोड़ भारत के डोकलाम में दादागिरी दिखानें पहुंचा चीन..

चीन की मनमानी लगातार बढ़ती ही जा रही है। जिसकी वजह भारत और चीन के बीच रिश्ते लगातार खराब होते ही जा रहे हैं। गलवान घाटी में चीन ने जिस तरह हेकड़ी दिखाई हुई है। अब ऐसी ही हेकड़ी वो डोकलाम में भी दिखा रहा है। जिसकी वजह से भारत और चीन के बीच नया विवाद खड़ा हो गया है।

doklam

इंटेलिजेंस एजेंसी सूत्रों के मुताबिक चीन ने जून और जुलाई में डोकलाम के पास नए निर्माण काम किए हैं। वह नॉर्थ डोकलाम की जनरल एरिया में यह निर्माण काम कर रहा है। चीन इस ट्राइजंक्शन पर सिंच ला और टोरसा नाला के साथ साथ लगी दीवार पर काम आगे बढ़ा रहा है।
सूत्रों के मुताबिक चीन सिंच ला से करीब 1 किलोमीटर साउथ ईस्ट की तरफ एक बहुमंजिला इमारत भी बना रहा है। सिंच ला के पश्चिम की तरफ चोटियों पर करीब 13 इलैक्ट्रिक पोल भी देखे गए हैं। इंटेलिजेंस सूत्रों के मुताबिक यह भी जानकारी मिली है कि चीन सिंच ला से पश्चिम की तरफ एक पैदल चलने वाले रास्ते को भी अपग्रेड कर रहा है।

अब से तीन साल पहले भी चीन ने डोकलाम में कुछ इस तरह की हरकतें दिखाई थीं।2017 में डोकलाम में ही भारत और चीन के बीच विवाद हुआ था और फिर 73 दिन के गतिरोध के बाद चीन के सैनिकों को पीछे हटना पड़ा था। चीन एक बार फिर से काफी एक्टिव हो गया है।

https://www.bharatkhabar.com/after-detention-farooq-abdullah-discuss-jk-agenda/

जिसको लेकर भारत नें भी सतर्कता बढ़ा दी है और चीन से निबटने की पूरी तैयारी कर रहा है। चीन की इन हरकतों से निबटने के लिए भआरत पूरी तरह से सक्षम है।

Related posts

आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड से 2-1 से सिरीज कब्जाई, मैच रहा एकदम रोमांचक

Trinath Mishra

बाबा बर्फानी के दर्शन करने हुए महंगे, जानिए क्यों बढ़ाया गया किराया?

Rozy Ali

प्रियंका चोपड़ा और दिशा पाटनी के स्कूल में प्रशासन कराएगा यह काम, हर कोई जानेगा बेटियों की success story

Pradeep Tiwari