दुनिया Breaking News

चीन ने लॉन्च किया पहला क्वांटम उपग्रह

Quantam चीन ने लॉन्च किया पहला क्वांटम उपग्रह

बीजिंग। चीन ने मंगलवार को विश्व के पहले क्वांटम उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया। क्वांटम एक्सपेरिमेंट्स एट स्पेस स्केल (क्वूयूईएसएस) उपग्रह को चीन के गोबी रेगिस्तान में स्थित जिउक्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से रात 1.40 बजे लांच किया गया। इसे लांग मार्च-2डी रॉकेट के द्वारा लांच किया गया।

Quantam

भू-समकालिक स्थानांतरण कक्षा में पहुंचने के बाद यह 500 किलोमीटर की ऊंचाई पर पृथ्वी के चारों ओर प्रत्येक 90 मिनट में एक बार चक्कर लगाएगा। यह उपग्रह 600 किलोग्राम से अधिक वजनी है। इस उपग्रह का उपनाम मिसियस है, जो एक चीनी दार्शनिक और वैज्ञानिक के नाम पर पड़ा है। मिसियस को मानव इतिहास में पहली बार ऑप्टिकल प्रयोग करने के लिए जाना गया है।

अपने दो साल के मिशन के दौरान क्यूयूईएसएस अंतरिक्ष से धरती पर महत्वपूर्ण जानकारियों को भेजकर हैक-प्रूफ क्वांटम संचार की स्थापना करने के लिए डिजाइन किया गया है। यह इस दौरान क्वांटम भौतिकी की अजीब घटनाओं और क्वांटम जटिलताओं की भी जानकारी उपलब्ध कराएगा।

नए उपग्रह की मदद से वैज्ञानिक उपग्रह और धरती पर स्थित स्टेशनों के बीच क्वांटम कुंजी वितरण का परीक्षण करने में सक्षम हो सकेंगे। साथ ही यह बीजिंग और झिंजियांग के उरूमची के बीच सुरक्षित क्वांटम संचार करेगा।

Related posts

रूस-यूक्रेन के बीच 21वें दिन भी जारी युद्ध, खार्किव में 500 नागरिक मारे गए

Rahul

पाक ने भारत से व्यापारिक रिश्ता खत्म किया, देखें कैसे खुद ही तबाह होगा पाक

bharatkhabar

पीएम मोदी की हत्या की साजिश रच रहा था बम विस्फोट का दोषी, गिरफ्तार

rituraj