featured दुनिया

चीन कर रहा तेजी से परमाणु हथियारों का इस्तेमाल- अमेरिका

chaina चीन कर रहा तेजी से परमाणु हथियारों का इस्तेमाल- अमेरिका

अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा है कि चीन अपने न्यूक्लियर हथियारों में उम्मीद से अधिक विस्तार कर रहा है। चीन ने अमेरिकी आकलन को पूर्वाग्रह से ग्रसित क़रार दिया है। पेंटागन ने अपनी एक वार्षिक रिपोर्ट में कहा है कि चीन के पास साल 2027 तक 700 और 2030 तक संभवत 1,000 न्यूक्लियर वॉरहैड हो सकते हैं. पेंटागन ने चीन की सैन्य क्षमता पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी की है। ये अनुमान उसी रिपोर्ट का हिस्सा हैं।

chaina 2 1 चीन कर रहा तेजी से परमाणु हथियारों का इस्तेमाल- अमेरिका

 

बता दें कि रिपोर्ट के मुताबिक चीन “ज़मीन, आसमान और समुद्र से परमाणु हथियार दागने के प्लेटफॉर्म्स में निवेश करके,उनका विस्तार कर रहा है। चीन परमाणु शक्ति के एक बड़े विस्तार के लिए बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है।”अमेरिकी रक्षा विभाग की ये वार्षिक रिपोर्ट देश की कांग्रेस (प्रतिनिधि सभा) को दी जाती है। अपने परमाणु हथियारों के विस्तार पर एक अमेरिकी रिपोर्ट के ख़िलाफ बीजिंग ने पलटवार किया। चीन ने रिपोर्ट को “पूर्वाग्रह से भरा” बताया और कहा कि अमेरिका परमाणु युद्ध के ख़तरे को बढ़ा-चढ़ा कर पेश कर रहा है।

वहीं चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि “अमेरिकी रक्षा विभाग की रिपोर्ट, अपनी पिछली रिपोर्टों की तरह, तथ्यों की अनदेखी करती है और पूर्वाग्रह से भरी है,” उन्होंने कहा कि अमेरिका इस रिपोर्ट का प्रयोग “चीन से परमाणु ख़तरे’ की बात को बढ़ावा देने के लिए कर रहा है। प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका ख़ुद दुनिया के लिए ‘परमाणु ख़तरे का सबसे स्रोत’ है।

Related posts

1 मई 2023 का राशिफल, जानें आज का पंचांग और राहुकाल

Rahul

स्वराज अभियान : भाजपा और कांग्रेस दोनों में मिलीभगत

shipra saxena

लखनऊ में कल से युद्ध स्तर पर होगा वैक्सीनेशन, जाने किन-किन स्थानों पर लगाए गए कैंप

Shailendra Singh