featured देश

अचानक सीमा पर चीन ने क्यों तैनात किया उड़ता अस्पताल?

china, dispute, bhutan, doklam, india, foreign Ministry, Document

भारत और चीन के बीच लद्दाख सीमा पर लगातार विवाद बढ़ता जा रहा है। जिसकी वजह से दोनों ही देशों ने सीमा पर अपने सैनिकों की संख्या को बढ़ा दिया है। हालाकि की मामले को बातचीत करके निबटाने की कोशिश की जा रही है। लेकिन जिस तरह चीन की तरफ से मनमानी की जी रही है। उसे देखकर नहीं लगता मामला इतनी जल्दी निबटने वाला है।

chaina 11 अचानक सीमा पर चीन ने क्यों तैनात किया उड़ता अस्पताल?
इस बीच सीमा पर चीन ने उड़ता अस्पताल तैनात कर दिया है। इस ‘उड़ते अस्‍पताल’ की मदद से चीन अपने घायल सैनिकों को हजारों किलोमीटर की दूरी पर स्थित अस्‍पतालों तक पहुंचा पाएगा। माना जा रहा है कि चीन को यह डर सता रहा है कि अगर भारत के साथ संघर्ष होता है तो उसे मेडिकल सहायता की तत्‍काल जरूरत पड़ सकती है। इसलिए वो सारे इंतजाम करने में लगा हुआ है। चीन के इस कदम से अनहोनी की आशंका जताई जा रही है। क्योंकि आज से पहले चीन ने ऐसा कभी किया नहीं है। जैसे वो कर रहा है।

https://www.bharatkhabar.com/covaxins-human-trial-in-delhi-aiims/
आपको बता दें, भारत की सीमा से सटे इस इलाके में चीनी सेना की स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं बहुत खराब हैं और उसे मजबूरन Y-9 मेडिकल एयरक्राफ्ट को तैनात करना पड़ा है। चीनी सूत्र ने कहा कि गलवान जैसी झड़प की सूरत में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का बेहतर होना जरूरी है, इससे मृतकों की संख्‍या को कम से कम रखा जा सकता है। उन्‍होंने, ‘Y-9 उड़ता अस्‍पताल है और यह गंभीर रूप से घायल सैनिकों की जान बचाने में बेहद मददगार साबित होगा। चीन ने जिस तरह का कदम उठाया है। आज से पहले उसने ऐसा कभई नहीं किया है। जिसको लेकर भारत की तरफ से पूरी नजर रखी जा रही है।

Related posts

लीबिया में अगवा हुआ भारतीय 4 महीने बाद हुआ रिहा

bharatkhabar

कोरोना का इलाज करते करते शहीद हुए डाक्टरों के परिवार वालों ने मांगा अपना हक

sushil kumar

क्या है अनूप जलोटा और जसलीन के रिश्ते का राज, एक्स वाइफ ने किया खुलासा-आप भी जाने

mohini kushwaha