featured दुनिया

चीन को लगा बड़ा झटका, आसमान में धूं-धूं करके जल गयी बेशकीमती मिसाइल..

misile 1 चीन को लगा बड़ा झटका, आसमान में धूं-धूं करके जल गयी बेशकीमती मिसाइल..

पूरी दुनिया को कोरोना के जंजाल में फंसाकर पड़ोसी मुल्कों की जमीन पर नजर रखने वाले चीन को बड़ा झटका लग गया है। चीन की मिसाइल लॉच होते ही फेल हो गई। जिससे चीन के सारे के सारे दावे धरे के धरे रह गये।चीन का सबसे बड़ा ठोस ईंधन से चलने वाला रॉकेट कुआईझाउ-11 पश्चिमोत्‍तर चीन में जिक्‍उक्‍वान सैटलाइट लॉन्‍च सेंटर में फेल हो गया है। आज दोपहर करीब 12:17 बजे यह सैटलाइट फेल हो गया। जिससे चीन को बड़ा झटका लगा है।

chaina 3 चीन को लगा बड़ा झटका, आसमान में धूं-धूं करके जल गयी बेशकीमती मिसाइल..
चीनी अधिकारियों ने बताया कि सैटलाइट के फेल होने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। चीन ने कम पैसे में अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने के लिए यह सैटलाइट डिजाइन किया है। चीन का दावा है कि यह बेहद विश्‍वसनीय रॉकेट है लेकिन इस हादसे से उसके दावे की हवा निकल गई है। यह रॉकेट करीब 70.8 टन वजनी पेलोड ले जाने में सक्षम है।

यह चीनी उपग्रह अंतरिक्ष निचली कक्षा में उपग्रहों को स्‍थापित करने का काम करता है। इससे पहले इसी साल मई महीने में अपने स्पेस स्टेशन पर कार्गो ले जाने के इरादे से लॉन्च किए गए चीन के टेस्ट रॉकेट को तकनीकी खराबी के बाद पृथ्वी की ओर लौटना पड़ा थाउस समय एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया जब इस रॉकेट का बड़ा हस्सा पृथ्वी के वायुमंडल में अनियंत्रित होकर गिरने लगा।

https://www.bharatkhabar.com/petition-filed-for-death-in-encounter-of-vikas-dubeys-associates-in-the-sc/

जिससे फिलहाल को कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। लेकिन चीन को बड़ा झटका लग गया है। और ये झटका चीन को ऐसे वक्त में लगा है जब वो दुनिया में सुपर पावर बनने की कोशिश कर रहा है।

Related posts

जयपुर-आगरा हाईवे पर दर्दनाक हादसा, बस ने तीन लोगों को रौंदा, हुई मौत

Saurabh

केजरीवाल की पीएम मोदी से अपील : पाक को करें बेनकाब

shipra saxena

आज सेवानिवृत्त हुए डीजीपी अनिल रतूड़ी, इस मौके पर जानें उनकी विशेष उपलब्धियां

Trinath Mishra