January 16, 2022 11:45 pm
दुनिया

वैक्सीनेशन में चीन का रिकॉर्ड, एक दिन में लगाए 1.4 करोड़ को टीके

vaccination वैक्सीनेशन में चीन का रिकॉर्ड, एक दिन में लगाए 1.4 करोड़ को टीके

भारत में जहां अभी भी वैक्सीन को लेकर झिझक की वजह से टीकाकरण अभियान की रफ्तार धीमी है। वहीं चीन ने टीकाकरण करने में रिकॉर्ड बना दिया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने सिर्फ 9 दिन में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

चीन में अबतक 40 करोड़ टीके लगाए गए

नैशनल हेल्थ कमिशन के मुताबिक चीन में अबतक 40 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। जो अमेरिका, ब्रिटेन और जर्मनी में लगाए गए टीकों से बहुत अधिक है। रिपोर्ट के मुताबिक चीन में सरकार और स्थानीय प्रशासन तो वैक्सीनेशन पर जोर दे ही रहा है। लेकिन तीसरा सबसे अहम फैक्टर है डर।

रोजाना 8.40 लाख वैक्सीनेशन

चीन में अनहुई और लियोनिंग में पिछले दो हफ्तों में बहुत तेजी के साथ वैक्सीनेशन हुआ है। दरअसल यहां कोरोना के क्रमश: 17 और 25 केस आए थे। जिसके बाद अनहुई में 16 मई को 24 घंटों के दौरान 11 लाख लोगों को टीका लगाया गया। और बीते हफ्ते में यहां रोजाना 8.40 लाख वैक्सीनेशन हो रहे हैं। वहीं लियोनिंग की राजधानी शेनयांग में 12 मई के बाद से रोज 1 लाख लोगों का टीकाकरण हो रहा है।

80% लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगी

चीन में कोरोना वायरस के मामले आते ही न सिर्फ 2 प्रांतों में बल्कि पूरे देश में वैक्सीनेशन की दर बढ़ी है। वहीं बीते शुक्रवार को चीन में 1.4 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक राजधानी पेइचिंग में 18 से ज्यादा उम्र के 80% लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाई जा चुकी है।

Related posts

मध्ययुगीन हथियार से चीन भारत पर करना चाहता था हमला

Trinath Mishra

चीनी राजदूत की मोहब्बत में प्रधानमंत्री ने नेपाल की लगाई बोली..

Rozy Ali

अजीब फरमान: किम जोंग उन के बारे में अब 90 मिनट तक पढ़ना होगा अनिवार्य

Trinath Mishra