बच्चों के यूनिफार्म और बैग का पैसा अब अभिभावकों के खाते में, जानिए क्या है नया बदलाव

लखनऊ: सरकार की तरफ से प्राथमिक स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग इत्यादि सामान उपलब्ध करवाए जाते हैं। इसी से जुड़े मामले में नया बदलाव करने की तैयारी है। अब इसका पूरा पैसा सीधा अभिभावकों के खाते में जाएगा।

कैबिनेट में भेजा गया प्रस्ताव

बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से यह नया प्रस्ताव उत्तर प्रदेश की कैबिनेट में भेज दिया गया है। वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा। नए प्रस्ताव में अभिभावकों के खाते में सीधा ₹1100 दिए जाएंगे। पहले पूरा सामान प्रशासन की तरफ से उपलब्ध करवाया जाता था। सरकार की तरफ से यह सुविधा बच्चों को निशुल्क दी जाती है।

अब सीधे नकद मिलेगा पैसा

प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से 2 जोड़ी यूनिफॉर्म, बैग, स्वेटर और जूता-मोजा उपलब्ध करवाया जाता है। इस पूरे खर्च का वहन उत्तर प्रदेश सरकार खुद करती है। नए प्रस्ताव में 2 जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए ₹600, बैग स्वेटर और जूता-मोजा के लिए ₹500 अभिभावकों को सीधे दिए जाएंगे।

बच्चों के यूनिफार्म और बैग का पैसा अब अभिभावकों के खाते में, जानिए क्या है नया बदलाव

स्कूल बैग

शिकायत के बाद बदली जा रही रणनीति

इसके पहले तक विद्यालय स्तर पर ही बच्चों को यह सारा सामान उपलब्ध करवाया जाता था। लेकिन इसमें कई तरह की शिकायतें देखने को मिली। समय से बच्चों को यह सामान उपलब्ध नहीं करवाया जाता था। इसके साथ ही इसमें पैसे से जुड़ी धांधली और सामान की गुणवत्ता जैसी शिकायतें भी मिल रही थी। इसी को ध्यान में रखते हुए बेसिक शिक्षा परिषद ने नया प्रस्ताव सरकार के सामने प्रस्तुत किया है।

मुख्तार की शिफ्टिंग से पहले पंजाब सरकार ने यूपी को लिखा पत्र, जानिए क्या रखी मांगें

Previous article

Infertility: अगर की ये गलतियां, तो नहीं बन पाएंगी मां

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured