मिर्जापुर-वाराणसी के शिशु गृह से 25 बच्चे लापता, हरकत में प्रशासन

मिर्जापुर-वाराणसी के शिशु गृह से 25 बच्चे लापता, हरकत में प्रशासन

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के वाराणसी और मिर्जापुर के शिशु गृहों में 25 बच्चे लापता होने से हड़कंप मच गया। जिसके बाद प्रशासन की भी नींदे उड़ गई है। वाराणसी के लक्ष्मी शिशु गृह से 7 बच्चे लापता पाए गए। जबकि मिर्जापुर के महादेव शिशु गृह से 18 बच्चे लापता हैं। इसकी सूचना मिलने पर महिला और बाल विकास मंत्रालय ने दोनों जिलों के डीएम से 15 सितंबर तक जांच रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

वाराणसी-मिर्जापुर बाल गृह का निरीक्षण किया

जिसके बाद केंद्रीय मंत्रालय की टीम ने तुरंत वाराणसी-मिर्जापुर बाल गृह का निरीक्षण किया। इस दौरान शिशु गृह में काफी खामिया पाईं गई। जिस कारण लक्ष्मी शिशु गृह की मान्यता रद कर दी गई और वहां मौजूद बच्चों को लखनऊ भेज दिया गया।

केंद्र सरकार की टीम ने निरीक्षण किया तो…

वाराणसी के लक्ष्मी शिशु गृह की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार उनके यहां 15 शिशु थे। बीते 16 मार्च को जब केंद्र सरकार की टीम ने निरीक्षण किया तो वहां 8 बच्चे ही मिले जबकि 7 नहीं थे। बच्चों के एडॉप्शन से संबंधित कोई सूचना भी नहीं थी। केंद्रीय मंत्रालय की टीम ने उसी दिन मिर्जापुर के महादेव शिशु गृह का भी निरीक्षण किया। वहां 38 बच्चों के होने की जानकारी मुहैया कराई गई थी लेकिन निरीक्षण के दौरान वहां सिर्फ 15 बच्चे ही मिले।