January 29, 2022 5:26 am
featured देश राज्य

मुख्यमंत्री ने किया कृषि मेले का उद्घाटन, 2022 तक होगी किसानों की आय दोगुना

dehradun 1 मुख्यमंत्री ने किया कृषि मेले का उद्घाटन, 2022 तक होगी किसानों की आय दोगुना

देहरादून। देहरादून के एतिहासिक परेड ग्राउंड पर सूबे में किसानों के विकास और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प से सिद्धि की ओर जाके हुए 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने के लक्ष्य को लेकर कृषि विभाग ने कृषि गोष्ठी और फ़ार्म मशीनरी बैंक मेले का आयोजन किया। मेले में मुख्यमंत्री ने विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉक को देखा। इसके बाद मंच पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

dehradun 1 मुख्यमंत्री ने किया कृषि मेले का उद्घाटन, 2022 तक होगी किसानों की आय दोगुना

2022 तक किसानों की आय दोगुना होगी

बता दें कि प्रधानमंत्री द्वारा 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने और संकल्प से सिद्धि की एक पहल करने का लक्ष्य तय करना । जिसके लिए हमने कृषि को खाद्य के लिए नहीं बल्कि बाज़ार के लिए तैयार करना हमारा लक्ष्य है। जिससे आजीविका समूह के ज़रिए हम अपने किसानों की आय को बढ़ाने का लक्ष्य तय किया है। इस कार्यक्रम में हमारा लक्ष्य फ़ार्म मशीनरी बैक बनाना और किसानों को इसका लाभ पहुँचाना हमारा उद्देश्य है। हमने 370 फ़ार्म मशीनरी बैंक तैयार किए है। इसके तहत 10 लाख तक के कृषि यंत्र की ख़रीद पर किसान को 2 लाख रूपए देना होगा। इसी तरह हम उत्पादक समूह बनाकर या आजीविका परियोजना के तहत काम करें ।

वहीं पूरे देश में 12 आजीविका परियोजना चल रही है। जिसमें हमने पूरे देश में 25 फ़ीसदी योगदान दिया है। इस वक़्त कृषि और उद्यान की सभी परियोजनाओं को हम किसानों के लिए उपयोगी बनाने पर लगे हुए हैं। किसानों के उपयोग के लिए 15 विभाग लगे हुए हैं । जिसमें पशुपालन,कृषि,उद्यान,वन,मत्स्य पालन, जलागम आदि के ज़रिए आजीविका समूह के माध्यम से किसानों के लिए काम किया जा रहा है। उत्पाद बढ़ाने के साथ बाज़ार बढ़ाने के लिए भी हम काम कर रहे हैं।

साथ ही हम अपने राज्य कलेक्शन सेंटर बना रहे हैं। हमारी योजना हर मंडी को जोड़ रहे है। हमने 16 मंडियों को ऑनलाइन कर दिया है। हम जल्द ही आजीविका समूहों को भी मंडियों से जोड़ने का काम कर रहे हैं। इन बातों को कृषि सचिव सेन्थिल पाण्डियन ने कृषि गोष्ठी और फ़ार्म मशीनरी बैंक मेले में कही। मेले में माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल , सचिव मुख्य मंत्री मनीषा पवार स्थानीय विधायक खजानदास मौजूद रहे।

Related posts

कोरोना की जंग में जीतेगा देश, अब तक लगी वैक्सीन की 95 करोड़ डोज

Kalpana Chauhan

भले दो-तीन महीने कमाई ना हो, लेकिन तीसरी लहर नहीं आनी चाहिए- Hotel Industry

Aditya Mishra

पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत बिगड़ी, जानिए SGPGI प्रशासन ने क्‍या कहा

Shailendra Singh