featured उत्तराखंड देश

चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम के खुले कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर

BADRINATH 1 चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम के खुले कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर

उत्तराखंड: बदरीनाथ धाम के कपाट आज वैदिक मंत्रोचार एव शास्त्रोक्त विधि-विधान से खोल दिए गे हैं। बाबा बदरीनाथ के कपाट मेष लग्न के पुष्य नक्षत्र में सुबह 4 बजकर 15 मिनट पर खोले गए। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का पूरा पालन किया गया। इसके अलावा महामारी के कारण श्रद्धालुओं को चारधाम यात्रा पर आने की अनुमति नहीं है।

कपाट खुलने के बाद ग्रीष्म काल में निरंतर भगवान बदरी विशाल की पूजा- अर्चना होगी। इस अवसर पर मंदिर 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। सुबह 3 बजे से ही कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। कुबेर जी बामणी गांव से लक्ष्मी द्वार से मंदिर प्रांगण पहुंचे। उद्धव जी भी मुख्य द्वार से अंदर पहुंचे। ठीक प्रात: 4 बजकर 15 मिनट पर बदरीनाथ धाम के कपाट खुले।

BADRINATH 2 चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम के खुले कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर

कोरोना महामारी के कारण पिछले साल की तरह इस बार भी कुछ ही लोग अखंड ज्योति के दर्शन कर पाए। रावल जी द्वारा गर्भगृह में प्रवेशकर मां लक्ष्मी को उनके परिक्रमा स्थित मंदिर में विराजमान किया। उसके बाद भगवान के सखा उद्धव जी एवं देवताओं के खजांची कुबेर जी मंदिर गर्भगृह में विराजमान हो गये। डिमरी पंचायत प्रतिधियों द्वारा भगवान बदरीविशाल के अभिषेक हेतु राजमहल नरेन्द्र नगर से लाए गए तेल कलश को गर्भ गृह में समर्पित किया। बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने पर पहला महाभिषेक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से जनकल्याण एवं आरोग्यता की भावना से समर्पित किया गया है।

BADRINATH 3 चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम के खुले कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने पर मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सभी श्रद्धालुजनों को बधाई दी है और सभी के आरोग्यता की कामना की, सीएम ने कहा कि, लोग अपने घरों में रहकर पूजापाठ करें। तो वहीं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कपाट खुलने पर प्रसन्नता जताई और कहा कि कोरोना की समाप्ति के बाद चारधाम यात्रा पुन: शुरू होगी।

BADRINATH 4 चारधाम यात्रा 2021: बदरीनाथ धाम के खुले कपाट, 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया मंदिर

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के अवसर पर बधाई दी है कहा कि श्री बदरीनाथ धाम को आध्यात्मिक हब के रूप में विकसित करने हेतु शासन के स्तर पर प्रयास जारी है। कई संस्थाएं इसके लिए आगे आ रही है।

Related posts

जानें बराक 8 मिसाइल के क्षमता के बारें में….

Srishti vishwakarma

बॉलीवुड में शादीशुदा होने से फिल्म के हिट या फ्लॉप होने का संबध-जाने

mohini kushwaha

बांग्लादेश दौरा: पीएम ने यशोरेश्वरी मंदिर में की पूजा-अर्चना

Saurabh