money आ गया दिसंबर, आज से हुए ये बड़े बदलाव, जानें जेब पर पड़ेगा कितना असर?

1 दिसंबर जहां आज से उत्तर भारत में ठंड बढ़ गई है, वहीं दिसंबर की शुरुआत से बहुत सारे बदलाव भी हुए हैं. जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. साल का लास्ट महीनें बड़े बदलावों से साथ शुरू हुआ है.

गैस-सिलेंडर के दाम
हर महीने पहली तारीख को LPG की कीमतों में बदलाव किया जाता है, लेकिन बीते 6 महीनों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं अब उम्मीद जताई जा रही है कि गैस के रेट बढ़ सकते हैं क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है. इसलिये ये आपकी जेब पर खासा असर डाल सकता है. अभी 14 किलोग्राम वाले नॉन-सब्सिडाइज्ड गैस की कीमत दिल्ली में 594 रुपये है. कोलकाता में यह कीमत 620.50 रुपये, मुंबई में 594 रुपये और चेन्नै में 610 रुपये है.

RTGS सुविधा
RTGS यानि रियल टाइम ग्रॉस सेलटमेंट की सुविधा में बदलाव हो गया है. 1 दिसंबर यानि आज से अब ये सुविधा 24 घंटे और हफ्ते में सातों दिन यानि 24*7 मिलेगी. इससे पहले RTGS की सुविधा के तहत दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक RTGS की मदद से पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. जैसे-जैसे आज के समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन बढ़ता जा रहा है उसे देखते हुए कि RBI ये कदम उठाने का सोचा है.

चलेगी नई ट्रेनें
दुनिया में आई घातक बीमारी को देखते हुए जब भारत में लॉकडाउन लगा था तब सब कुछ बंद हो गया था इसी कड़ी में रेलवे भी पूरी तरह से बंद हो गया था. फिर जैसे-जैसे लॉकडाउन को अनलॉक किया गया, वैसे-वैसे चीजें पटरी पर आने लगी और ऐसे ही ट्रेनें भी पटरी पर आ रही हैं. ट्रेनों की सेवा को धीरे-धीरे और सावधानी के साथ लोगों के लिए शुरू किया जा रहा है. इसी के चलते 1 दिसंबर से कई ट्रेनों का संचालन फिर से शुरू किया जा रहा है. 1 दिसंबर से पुणे-जम्मूतवी झेलम एक्सप्रेस (01077/78) और मुंबई-फिरोजपुर पंजाब मेल (02137/38) ट्रेनें फिर से चलने लगेंगी. दोनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है.

रूस ने किया सबसे शक्तिशाली मिसाइल जिरकॉन का सफल परीक्षण, जानें क्या हैं इसकी खासियत

Previous article

IPL और CPL के बाद शाहरूख खान अमेरिका क्रिकेट लीग में आजमा रहे अपना हाथ, अब होंगे लॉस एंजिलिस नाइट राइडर्स टीम के मालिक

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.