Breaking News featured उत्तराखंड राज्य

गैरसैंण में बनाया जाएगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, आर्थिकी को मिलेगा बढ़ावा

गैरसैंण

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में कौशल विकास योजना के अन्तर्गत सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने की घोषणा गैरसैंण में राज्य स्थापना दिवस पर की थी. उत्तराखंड की गैरसैंण में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं एवं शीघ्र क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर उत्तराखंड पलायन आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. एस.एस. नेगी, सीएम त्रिवेंद्र के तकनीकि सलाहकार डॉ. नरेंद्र सिंह एवं निदेशक कौशल विकास डॉ. आर राजेश कुमार 20 नवंबर 2020 तक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तहत कौशल विकास एवं विभिन्न व्यवस्थाओं की रूपरेखा तैयार करेंगे.

UNDP के सहयोग से बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस UNDP के सहयोग से बनाया जाएगा. इसमें लोगों को उद्यमिता विकास एवं आजीविका बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे. शुरूआती चरण में UNDP द्वारा इससे संबंधित प्रशिक्षण दिये जाएंगे.

आर्थिकी में लाएगा सुधार:  सीएम त्रिवेंद्र

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा, “यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थानीय स्तर पर लोगों की आर्थिकी में सुधार एवं कौशल विकास की दिशा में अहम भूमिका निभाएगा.

सरकार आर्थिकी लिए कर रही प्रयास

इसके अलावा सीएम त्रिवेंद्र ने कहा, “ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन को रोकने एवं लोगों की आर्थिकी में सुधार की दिशा में राज्य सरकार द्वारा अनेक प्रयास किये जा रहे है” मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्थापित किये जा रहे विभिन्न रूरल ग्रोथ सेंटर भी लोगों की आर्थिकी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है.

गैरसैंण में विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं के विकास की प्लानिंग के लिए कमेटी गठित: सीएम त्रिवेंद्र

Related posts

उत्तराखंड सूचना विभाग के प्रशासनिक अधिकारी शर्मा हुए सेवानिवृत्ति

lucknow bureua

राखी सावंत ने योगी आदित्यनाथ को बताया चरवाहा कहा सीएम बनने योग्य नहीं

Srishti vishwakarma

राष्ट्रपति चुनाव: जाने कौन देगा डोनाल्ड ट्रंप को टक्कर, सुपर मंगलवार करेगा इसका फैसला

Rani Naqvi