January 31, 2023 11:45 am
Breaking News दुनिया धर्म

सावधान: आज लगेगा सूर्य ग्रहण आपके लिए ये होगा नुकसान, जानें बचने का तरीका

surya grahan सावधान: आज लगेगा सूर्य ग्रहण आपके लिए ये होगा नुकसान, जानें बचने का तरीका

नई दिल्ली। सूर्यग्रणह दो जुलाई को लगने वाला है और इस दिन लगने वाले ग्रहण से आपको कई मायनों में नुकसान हो सकता है। बता दें कि सूर्य ग्रहण रात दस बजकर पच्चीस मिनट पर लगने वाला है और यह तकरीबन तीन बजकर इक्कीश मिनट पर खत्म होगा।

सूर्य ग्रहण दक्षिण प्रशांत महासागर से शुरू होगा और दक्षिणी अमेरिका के कुछ भागो में भी इसका प्रभाव होगा, इसके अलावा चिली और अर्जेंटीना, अटलांटिका में भी 2 जुलाई को होने वाला सूर्य ग्रहण खग्रास रूप में दिखेगा। भारत में चूंकि यह ग्रहण रात को होगा इसलिए यहां पर इसका कोई ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा।

क्या है सूर्य ग्रहण, कैसे होती है घटना

खगोल शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण सूर्य, धरती और चंद्रमा के एक विशेष स्थिति में आ जाने की वजह से होता है। जैसा कि आप जानते ही होंगे कि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है और वह इसके साथ ही साथ सूर्य के चक्कर भी लगाती है। ठीक इसी तरह चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है और उसके चक्कर लगता है। एक तरह जब दोनों अपनी-अपनी धूरी पर परिक्रमा करते हैं और कभी चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है तो पृथ्वी पर सूर्य आंशिक या पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है। इसी पल को ग्रहण कहा जाता है।

ये सोचते हैं लोग सूर्य ग्रहण के बारे में:

  • सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव अधिक होता है, इसलिए हमेशा इस दौरान ईश्वर का ध्यान करना चाहिए।
  • जो महिलाएं गर्भ से हों उन्हें सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए और आराम से एक जगह बैठना चाहिए। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना नहीं चाहिए और नही खाना बनाना चाहिए।
  • कहा जाता है कि जब भी सूर्य ग्रहण लगा हो, तो उस दौरान कपड़े नहीं सीलने चाहिए, न ही सूई का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • हिंदू धर्म में मान्यता है कि ग्रहण के दौरान नुकीली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। सूर्य ग्रहण के बाद स्नान करने की भी मान्यता है।
  • कुछ लोग तो अपने घरों को भी पानी से धो डालते हैं. मान्यता है कि ग्रहण के बाद मन की शुद्धी के लिए दान-पुण्य भी करना चाहिए।

Related posts

श्रीराम भक्त हनुमान की स्तुति से मिलेगी यह मनमांगी ईच्छा

bharatkhabar

LIVE: सैफुद्दीन सोज के बयान पर माफी मांगे कांग्रेस: रविशंकर प्रसाद

mohini kushwaha

गिरिराज ने लिखा बेगूसराय मेरा ननिहाल है, कन्हैया कुमार ने कसा तंज, ‘मुझे पता था नानी याद आ जाएगी’

bharatkhabar