करियर

12वीं के बाद चुन सकते हैं ये पांच कोर्स

carrear 12वीं के बाद चुन सकते हैं ये पांच कोर्स

12वीं के बाद अक्सर बच्चे इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि आगे करियर में वो क्या करें, ताकि उनका भविष्य सुनहर है। कई बार सही समझाने वाला नहीं होता तो हम गलत करियर को चुन लेते हैं। और आगे जाकर परेशान होना पड़ता है। आज इसी के बारे में हम आपको बताने वाले हैं कि 12वीं के पास आपको कौन –कौन से कोर्स करने चाहिये ।

Keri Powell Therapy | Champaign, Savoy, Mahomet

जिम इंस्‍ट्रक्‍टर- आप जिम इंस्‍ट्रक्‍टर भी बन सकते हैं। आप 6 से 8 महीने के कोर्स में आप किसी भी बड़ी जिम में ट्रेनर इंस्‍ट्रक्‍टर बन सकते हैं।

इंटियर डिजाइनिंग-

अगर आपको भी डिजाइनिंग और पेंटिंग का शौक है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं।  इसमें आप  शॉट-टर्म डिप्‍लोमा कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना काम या किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं।

एनीमेशन-मल्‍टीमीडिया – आप 12 वीं के बाद  एनीमेशन या फिर मल्‍टीमीडिया का कोर्स भी कर सकते हैं। और बेहतर करिया चुन सकते हैं।

कंप्यूटरप्रोग्रामिंग  कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, वेबसाइट, सॉफ्टवेयर या ऐप बनाने में भी आप अपना करियर चुन सकते हैं।  और आसानी से नौकरी भी लग जायेगी।

योग में बनायें करियर आजकल योग को खास पहचान मिल रही है. इससे आप फिट भी रहते हैं और अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। आप योग टीचर के तौर पर काम कर सकते हैं। और इसमें कामियाबी हांसि कर सकते हैं।

 

 

Related posts

सरकारी नौकरी : 400 से ज्यादा असिस्टेंट की निकली जॉब , 45 हजार तक मिलेगी सैलरी

Rahul

अगर चाहते हैं बेहतर करियर, तो अपना लें कामयाबी के कुछ टिप्स

pratiyush chaubey

U.P Board: अप्रैल-मई में होगी UP बोर्ड की परीक्षा, 30% कोर्स में हुई कटौती

Neetu Rajbhar