job
job

किसी भी कंपनी में जॉब पाने के लिए सबसे बड़ी भूमिका इंटरव्यू की मानी जाती है। अगर इंटरव्यू अच्छा होता है तो लगभग जॉब तय मानी जाती है। काफी लोग ऐसे होते हैं जो लिखित परीक्षा तो आसानी से पार कर लेते हैं, लेकिन इंटरव्यू के दौरान वो थोड़े झिझक जाते हैं। कई ऐसी चीजें इंटरव्यू के दौरान बहुत जरूरी हैं जिसे ध्यान में रखना होता है। और उससे आपकी जॉब के चांस बढ़ जाते हैं, चलिए बताते हैं क्या है वो।

सवालों का सही तरीके से दें जवाब

दरअसल इंटरव्यू के दौरान आप से सीधे सवाल कम ही पूछे जाते हैं। हो सकता है कि पैनल का कोई मेंबर आपको पसंद नहीं कर रहा हो। ऐसे में आप निगेटिव लैंग्वेज के इस्तेमाल से पूरी तरह से बचें। आप उनसे अच्छे से बात करें, और उनके सवालों का सही तरीके से जवाब दें। हो सकता है कि आपको ऐसे परखने की कोशिश की जा रही हो। याद रखें एम्प्लॉयर में से ही कोई आपका बॉस हो सकता है।

सैलरी पर फोकस होकर ना करें बात

इंटरव्यू के दौरान सारी बातों के अलावा सैलरी की बातचीत भी जरूरी  है, लेकिन एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि बतौर कैंडिडेट आप अपनी ओर से सैलरी का जिक्र ना करें। सैलरी पर फोकस होकर बात करना खतरे का सूचक हो सकता है। आपका ध्यान अपने इंटरव्यू पर होना चाहिए। हां अगर आपसे सैलरी के बारे में पूछा जाए तो अपनी बात रख सकते हैं।

याद रखें कि एंपलॉयर्स को ऐसे एम्प्लॉइज की दरकार होती है जो कंपनी के वैल्यू को समझते हैं। शानदार परफॉर्म दे सकते हैं, ऐसा करने पर आपकी सैलरी खुद-ब-खुद बढ़ जाती है। इंटरव्यू के बाद नेगोशिएशन में आप अपना पक्ष रख सकते हैं।

अपनी क्वालिटी को करें शो

इंटरव्यू रूप में आप की कोशिश होनी चाहिए कि आप एंपलॉयर्स को पूरी तरह से प्रभावित कर सकें। आप अपनी क्वालिटी शो करें, आप हर सवाल का जवाब कुछ अलग अंदाज में देने की कोशिश करें। इंटरव्यू के दौरान आने प्रेसेंटेशन और कॉन्वर्जेशन पर ध्यान दें। उस समय इस्तेमाल किए गए एक-एक शब्द आपको सफलता की ओर तेजी से बढ़ा सकते हैं।

जरूरत से ज्यादा ना दिखें परेशान

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर इंटरव्यू पैनल के सामने आप जरूरत से ज्यादा परेशान लग रहे हैं, तो कोई कंपनी आप को हायर करने से बचती है। इसलिए घबराएं नहीं और कॉन्फिडेंट रहें। अगर उन्हें लगता है कि आप नर्वस हैं, और आप से ये सवाल पूछा जाता है तो आप इसके बदले में सॉलिड रीजन दें ताकि वो आपकी बातों पर भरोसा कर सकें।

मानसून सत्र से पहले राष्ट्रपति कोविंद से मिले प्रधानमंत्री, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

Previous article

2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा राम मंदिर – चंपतराय

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured