करियर

सीबीएसई आज जारी करेगा CTET रिजल्ट, अपना स्कोरकार्ड ऐसे करें डाउनलोड

maharashtra result सीबीएसई आज जारी करेगा CTET रिजल्ट, अपना स्कोरकार्ड ऐसे करें डाउनलोड

सीबीएसई यानि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज, 15 फरवरी को CTET 2021 का रिजल्ट घोषित करेगा। ये रिजल्ट ctet.nic.in पर उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़े

 

भारतीय नागरिक और छात्र छोड़ दें यूक्रेन, एडवाइजरी जारी कर दूतावास ने दी सलाह

इस दिन हुई थी परीक्षा

सीटीईटी परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक किया गया था। लेकिन तकनीकी कारणों से 16 और 17 दिसंबर की एक-एक शिफ्ट की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी जिसे 17 जनवरी को आयोजित किया गया था। सीटेट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी आजीवन रहेगी।

आज आ सकता है रिजल्ट !

वहीं सीबीएसई ने रिजल्ट की घोषणा का सही समय अभी तक जारी नहीं किया गया है । उम्मीदवार आज शाम तक इसकी उम्मीद कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने स्कोरकार्ड ctet.nic.in के साथ-साथ डिजिलॉकर से भी देख सकेंगे।

इतने अंक आने पर होंगे पास

सामान्य वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे जबकि एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए योग्यता अंक 55 प्रतिशत है। इसका मतलब है कि उम्मीदवारों को परीक्षा में पास होने लिए 150 में से 90 अंक प्राप्त करने होंगे।

ऐसे चेक करें मार्कशीट

सीबीएसई सभी उम्मीदवारों को सीटीईटी 2021 की मार्कशीट और सफल उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाण पत्र उनके डिजिलॉकर खाते में डिजिटल प्रारूप में प्रदान करेगा। इसमें सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड भी होगा जिसे डिजिलॉकर मोबाइल ऐप का उपयोग करके स्कैन और वेरिफाई किया जा सकता है।

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in. पर क्लिक करें। ” CTET December 2021″ लिंक पर क्लिक करें। मांगी गई जानकारी भरें। रिजल्ट आपके सामने होगा। इसे डाउनलोड कर लें ।

Related posts

DU PG Admission 2021: Master’s में दाखिले के लिए डीयू ने जारी की पहली पीजी मेरिट लिस्ट

Neetu Rajbhar

सरकारी नौकरी : रेलवे में इन पदों पर निकली भर्ती, 2 फरवरी आवेदन की आखिरी तारीख़ 

Rahul

सरकारी नौकरी : इंडियन बैंक में इन पदों पर निकली भर्ती, 14 मई तक कर सकते हैं अप्लाई

Rahul