महंगाई के बीच रखिए अपनी सेहत और पोषण का ख्याल

लखनऊ: पेट्रोल-डीजल ही नहीं, सब कुछ धीरे-धीरे महंगा हो रहा है। आम आदमी के लिए कई बार फल-फ्रूट खाना लग्जरी जैसा होता है। इस माहौल में शरीर को सभी पोषक तत्व देने के लिए जरूरी है कि कुछ और उपाय किए जाएं।

सस्ता और अच्छा खानपान

जो चीजें महंगी है, जरूरी नहीं है कि सिर्फ उनसे ही सेहत अच्छी बनती है। सस्ते दाम में भी अपने पोषण का ख्याल रखा जा सकता है। इसके लिए सही जानकारी बहुत जरूरी है। इसीलिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में जानिए जिनके लिए आपको ज्यादा पैसा नहीं खर्चा करना पड़ेगा, लेकिन उनका आपकी सेहत पर बहुत अच्छा असर होगा।

कम पैसे में भरपूर पोषण

केला एक ऐसा फल है, जो आसानी से मिल जाता है और इसके लिए बहुत मोटी रकम नहीं खर्च करनी पड़ती। जब फल की बात आती है, तो अक्सर केला ही खरीदा जाता है। इसका हमारे शरीर पर बहुत सकारात्मक असर होता है, इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, मैग्नीशियम, विटामिन बी-सिक्स, पोटेशियम जैसे तत्व मिले होते हैं। इतना ही नहीं, हमारे पाचन के लिए यह बहुत अच्छा होता है।

भारत खबर 22 6 12 महंगाई के बीच ऐसे रखिए अपनी सेहत और पोषण का ख्याल

पपीता पेट के लिए सबसे अच्छा फल है, इसमें कई तरह के विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते हैं। पपीता के अलावा संतरा विटामिन सी का सबसे कारगर माध्यम है। अगर पपीता के फायदे पर बात करें तो यह हमें कई तरह के फंगल इंफेक्शन से बचाता है। कैंसर के खतरे को भी कम करने में पपीते की मदद ली जाती है। त्वचा से जुड़ी किसी भी तरह की बीमारी में यह कारगर है। युवा और हल्दी दिखने के लिए पपीता जरूर खाएं।

इसके अलावा अमरुद भी कम पैसे में ज्यादा पोषण दे सकता है। वहीं आंवला आसानी से उपलब्ध हो जाता है, जिसको कच्चा और सुखा कर दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। इन सबसे हटकर तरबूज पर्याप्त मात्रा में और बहुत अच्छे दाम में मिल जाता है। इसमें विटामिन ए होता है, जो हमारे यहां आंखों को और इम्यून सिस्टम को अच्छा बनाता है।

वसीम रिजवी पर महिला ने लगाया बलात्कार का आरोप

Previous article

BKU के प्रदेश अध्यक्ष का हंगामा, पुलिस ने रोका अवैध निर्माण का कार्य

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured