December 8, 2022 7:43 pm
featured देश यूपी राज्य

सीएम योगी की अगुवाई में हुई प्रयागराज में जारी महापर्व कुंभ में राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक

cm yogi सीएम योगी की अगुवाई में हुई प्रयागराज में जारी महापर्व कुंभ में राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक

नई दिल्ली। प्रयागराज में जारी महापर्व कुंभ में राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में यहां पर कैबिनेट बैठक हुई। ऐसा पहली बार हुआ है जब कुंभ क्षेत्र में राज्य सरकार की कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान योगी आदित्यनाथ के अलावा यूपी सरकार के सभी मंत्री मौजूद रहे। इस कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ से लेकर प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे बनाया जाएगा, ये एक्सप्रेस-वे पूरी तरह से गंगा के किनारे बनाया जाएगा। इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 36000 करोड़ का खर्च आएगा। ये एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा। योगी आदित्यनाथ का दावा है कि ये एक्सप्रेस-वे दुनिया का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा।

cm yogi सीएम योगी की अगुवाई में हुई प्रयागराज में जारी महापर्व कुंभ में राज्य सरकार की कैबिनेट बैठक

 

बता दें कि इसके अलावा फैसला लिया गया है कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का भी तेजी से निर्माण किया जाएगा। 270 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस-वे के लिए लिए 8000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया जाएगा। किसानों की आय को दोगुना करने के लिए भी किसान मंडी में प्रतिनिधित्व को लेकर कुछ अहम फैसले लिए गए हैं। छह लेन का गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ, अमरोहा, बुलन्दशहर, बदांयू, शाहजहांपुर, फ़र्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए प्रयागराज तक आएगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा हाईवे होगा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया कि सर्जिकल स्ट्राइक के ऊपर बनी फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ को राज्य कर से मुक्त कर दिया गया है। साथ ही महर्षि भारद्वाज की नगरी के आश्रम का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। निषादराज की नगरी श्रृंगवेरपुर को भी विकसित किया जाएगा।

वहीं इस बैठक के लिए प्रयागराज मेला प्रशासन ने जोरों की तैयारियां की थीं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच योगी सरकार के सभी मंत्रियों ने पहली बार कुंभ के पर्व के दौरान कैबिनेट की ऐतिहासिक बैठक की। कैबिनेट बैठक के मद्देनजर प्रशासनिक अधिकारी सोमवार को ही इससे जुड़ी तैयारियों का जायजा लेते नजर आए। कैबिनेट बैठक के बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में इस बार कुंभ का आयोजन काफी भव्य तौर पर किया जा रहा है। कुंभ में दुनिया के 70 से अधिक देशों के राष्ट्रध्वज लगे हैं। प्रयागराज कुंभ में आए साधु-महंतों ने भी योगी द्वारा कैबिनेट की बैठक प्रयागराज में किए जाने के फैसले का स्वागत किया है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी और निर्माणी अनी अखाड़े के प्रमुख महंत धर्मदास ने भी इस कैबिनेट बैठक पर खुशी जाहिर की है।

Related posts

कॉर्डन-एंड-सर्च ऑपरेशन शुरू कश्मीर में, आतंकवाद का खात्मा होगा 

Mamta Gautam

भारतीय जनता पार्टी फिर शुरु करेगी बूथ स्तर पर सदस्यता अभियान

mahesh yadav

भीषण गर्मी से राहत के आसार नहीं

sushil kumar