January 23, 2022 6:02 pm
Breaking News featured राजस्थान राज्य

राजस्थान में उपचुनाव: महिला मतदाताओं के हाथों में प्रत्याशियों की किस्मत

mahila matdata राजस्थान में उपचुनाव: महिला मतदाताओं के हाथों में प्रत्याशियों की किस्मत

जयपुर। राजस्थान की दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर 29 जनवरी को होने वाले उपचुनाव में महिला मतदाता अहम भूमिका में है, जिसकी वजह साफ है कि इन तीनों निर्वाचन क्षेत्रों में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है।  इन क्षेत्रों की मतदाता सूची के मुताबिक पिछली बार के मुकाबले इस बार मतदाताओं की संख्या तीन लाख 93 हजार से ज्यादा है। इनमें मतदाताओं की संख्या में दो लाख छह हजार और पुरुष मतदाताओं की संख्या में एक लाख 86 हजार की बढ़ोतरी हुई है। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक अजमेर लोकसभा सीट पर पुरुषों के मुकाबले 12 हजार 693 महिला मतदाता ज्यादा बढे़ हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां कुल एक लाख 60 हजार वोटर थे। इनमें महिलाओं की संख्या 86 हजार 624 और पुरुष वोटर्स की संख्या में 73 हजार 931 की बढ़ोतरी हुई है। mahila matdata राजस्थान में उपचुनाव: महिला मतदाताओं के हाथों में प्रत्याशियों की किस्मत

अलवर लोकसभ सीट के लिए 18 लाख 18 हजार वोटर्स हैं। जो पिछले चुनाव की तुलना में दो लाख एक हजार ज्यादा हैं। महिला वोटर्स की संख्या में एक लाख दो हजार और पुरुष मतदाताओं की संख्या में 98 हजार से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। पुरुषों की तुलना में महिला वोटर्स की संख्या में चार हजार से अधिक का इजाफा हुआ है। मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर पिछले चुनाव के मुकाबले 31 हजार वोटर ज्यादा वोटिंग कर सकेंगे। महिलाओं की संख्या में 17 हजार 584 और पुरुषों की संख्या में 14 हजार 359 मतों की बढ़ोतरी हुई है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के वोट तीन हजार अधिक बढ़े हैं।

राज्य की 183 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन अब 22 जनवरी को किया जाएगा। इससे पहले इन निर्वाचन क्षेत्रों में 10 जनवरी को फाइनल मतदाता सूचियों का प्रकाशन किया जाना था। जबकि, उपचुनाव के चलते अजमेर एवं अलवर की आठ-आठ विधानसभा और मांडलगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूचियों का प्रकाशन दो जनवरी को ही किया जा चुका है।

Related posts

आचार्य प्रफुल्ल चन्द्र रे के जीवन से प्रेरणा लें : डॉ. सोमदेव भारद्वाज

Shailendra Singh

भारत के स्पोर्ट्स कैपिटल फॉर नेक्स्ट जेन चैंपियंस” पर एक कार्यशाला का आयोजन

Rani Naqvi

अखिलेश की सख्ती के बाद हरकत में यूपी पुलिस, बुलंदशहर गैंगरेप का मुख्य आरोपी गिरफ्तार

bharatkhabar