featured पर्यटन बिज़नेस

खुशखबरी: अब भारत घूमने आ सकेंगे विदेशी पर्यटक, कोरोना संक्रमण के कारण लगी थी रोक

flight खुशखबरी: अब भारत घूमने आ सकेंगे विदेशी पर्यटक, कोरोना संक्रमण के कारण लगी थी रोक

विदेशी पर्यटकों को बहुत जल्द राहत मिलने वाली है। अब वह भी घूमने के लिए भारत आ सकेंगे। क्योंकि कोरोना के कारण भारत ने पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था।

10 दिनों के भीतर की जा सकती है घोषणा

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि इस संबंध में औपचारिक घोषणा अगले 10 दिन के भीतर की जा सकती है। कोरोना महामारी के कारण मार्च-2020 में विदेशी पर्यटकों के भारत आने पर प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, इससे टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी और एविएशन सेक्टर बुरी तरह चरमरा गया।

 

1569479945 airline thinkstock flight flights airlines खुशखबरी: अब भारत घूमने आ सकेंगे विदेशी पर्यटक, कोरोना संक्रमण के कारण लगी थी रोक

निःशुल्क वीजा होंगे जारी

आधिकारियों ने बताया पहले पांच लाख विदेशी पर्यटकों को निःशुल्क वीजा जारी किए जाएंगे। इसके लिए समयावधि 31 मार्च 2022 तक होगी। हालांकि, पांच लाख निःशुल्क वीजा इस अवधि से पहले जारी हो गए तो यह सिलसिला वहीं रोक दिया जाएगा। इस पर 100 करोड़ रुपए की वित्तीय लागत आ सकती है।

 

flight खुशखबरी: अब भारत घूमने आ सकेंगे विदेशी पर्यटक, कोरोना संक्रमण के कारण लगी थी रोक

शर्तें होंगी लागू

विदेशी पर्यटकों को देश में आने की अनुमति कब से देनी है इस पर अधिकारी विचार कर रहे हैं। शर्तों पर भी विचार किया जा रहा है। फिलहाल इसे वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके सैलानियों तक सीमित रखने का विचार है। ऐसे देशों की सूची भी बनाई जा सकती है, जहां संक्रमण ज्यादा है। उनके पर्यटकों पर अभी प्रतिबंध जारी रखने पर भी फैसला हो सकता है।

यह भी पढ़े

 

मुख्यमंत्री योगी हनुमानगढ़ी में दर्शन के बाद पहुंचे रामलला के दरबार, पूजा-अर्चना कर 2022 में मांगी जीत की दुआ

 

कोराबार को मिलेगा बढ़ावा

कोरोना के कारण पर्यटन कोरोबार पूरी तरह से ठप्प पड़ा हुआ था। ऐसे में अगर टूरिस्ट आता है तो पर्यटन के साथ – साथ होटल कारोबारियों को भी लाभ मिलेगा।

Related posts

मुंबई हमले के आरोपी को पाक की कोर्ट ने किया रिहा

bharatkhabar

ड्यूटी पर तैनात SI ने खुद को मारी गोली, जानें क्या है सुसाइड की वजह?

Shailendra Singh

प्रयागराज: मतगणना में लगाए गए कार्मिकों का प्रशिक्षण हुआ संपन्‍न  

Shailendra Singh