January 27, 2022 12:27 am
बिज़नेस

PM जीवन ज्योति बीमा योजना में मिलते है 330 रुपए , 2 लाख का इंश्योरेंस कवर, आप भी करें अप्लाई

insurance PM जीवन ज्योति बीमा योजना में मिलते है 330 रुपए , 2 लाख का इंश्योरेंस कवर, आप भी करें अप्लाई

कोरोना काल में टर्म इंश्योरेंस के जरिए आप अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा दे सकते हैं। अगर आप महंगे प्रीमियम के कारण इंश्योरेंस नहीं ले पा रहे हैं तो आप केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं।

 

ये बीमा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

यह भी पढ़े

Punjab Election 2022: कांग्रेस ने जारी की 86 कैंडिडेट की सूची, CM चन्नी चमकौर साहिब , सिद्धू अमृतसर ईस्ट से

योजना में लाभार्थी की किसी भी प्रकार से मौत पर नॉमिनी या परिवार को 2 लाख रुपए की राशि मिलती है। यानी अगर किसी व्यक्ति की कोरोना से भी मौत होती है तो बीमित व्यक्ति के नॉमिनी या परिवार को बीमा की 2 लाख रुपए मिलेंगे।

इंश्योरेंस प्लान

PMJJBY एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। टर्म इंश्योरेंस में पॉलिसी लेने वाले की मौत के बाद ही लाभ मिलता है। यदि पॉलिसीधारक समय पूरा होने के बाद ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है।

देना होगा प्रीमियम

PMJJBY का लाभ लेने के लिए हर साल 330 रुपए का प्रीमियम देना होता है। प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी। इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी।

1 जून से 31 मई कवर पीरियड

1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है। इसका मतलब यह हुआ कि PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा। इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट करवाने के 45 दिन बाद से मिलता है।

बैंक में अकाउंट होना जरूरी

PMJJBY का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए। यह बैंक खाता सरकारी या प्राइवेट बैंक में हो सकता है। इसके बाद आवेदक को PMJJBY का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा।

ऐसे मिलता है इंश्योरेंस क्लेम

नॉमिनी को उस इंश्योरेंस कंपनी या बैंक में क्लेम करना होता, जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी कागजात देने होते हैं।

ऐसे लें इसका लाभ?

यह स्कीम LIC के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों का इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं।

Related posts

यस बैंक पर आरबीआई ने की बड़ी कार्रवाई, एमरजेंसी में ग्राहक निकाल सकते हैं 50 हजार से ज्यादा की रकम

Rani Naqvi

अब आधार कार्ड से लिंक कराना होगा ये जरूरी दस्तावेज भी

Rani Naqvi

‘यारिस’ का न्यू वर्जन देख खिल उठे, स्वचालित गियर के साथ बहुत कुछ है नया

Trinath Mishra