December 8, 2022 8:03 am
बिज़नेस

कल से छुट्टी पर भी मिलेगी सैलरी, होने जा रहे हैं कई बदलाव- जानिए..

RBI WITH NEW NOTE कल से छुट्टी पर भी मिलेगी सैलरी, होने जा रहे हैं कई बदलाव- जानिए..

देशभर में कल यानी 1 अगस्त से बैंकिंग और इंडिया पोस्ट समेत अन्य सेक्टर्स से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है। जिसका असर आपके रोजाना के बैंकिंग के कार्यों पर भी देखने को मिलेगा। सैलरी पेंशन और EMI का भुगतान 24×7 यानी छुट्टी के दिन भी होगा। नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस यह सुविधा अभी बैंकों की वर्किंग डोज पर ही थी। इसी सर्विस से बल्क पेमेंट और बिल भुगतान होता है।

इंटरचेंज फीस 15 से बढ़ाकर 17 रुपये

वहीं RBI ने दूसरे बैंक के ATM से निकलने वाले इंटरचेंज फीस 15 से बढ़ाकर 17 रुपये करने का ऐलान किया था। तो बैंक कल से इस फीस का बोझ ग्राहकों पर डालेंगे। हालांकि ग्राहकों पर कितना बोझ पड़ेगा यह बैंकों को ही तय करना है।

हर रिक्वेस्ट में 20 रुपये उसके अलावा GST

इसी क्रम में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक कल से ग्राहकों से डोरस्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज लेगा। हर रिक्वेस्ट में 20 रुपये उसके अलावा GST देना होगा। इन सेवाओं में कैश निकालना, जमा करना, अपने या दूसरों के खाते में फंड ट्रांसफर, PPF, RD से जुड़ी सेवाएं आएंगे।

KYC पूरा नहीं किया, तो अकाउंट निष्क्रिय

डीमेट या ट्रेडिंग अकाउंट वाले निवेशकों ने अगर आज KYC पूरा नहीं किया तो उनके अकाउंट निष्क्रिय कर दिए जाएंगे। इस बारे में अप्रैल में सर्कुलर जारी किया गया था। निवेशकों को KYC में नाम, पता, मोबाइल, पेन, ईमेल के बारे में बताना था।

NACH की व्यवस्था हफ्ते के सातों दिन

1 अगस्त से NACH की व्यवस्था हफ्ते के सातों दिन उपलब्ध होगी। NACH बैंकों द्वारा इस्तेमाल में लाया जाने वाला एक बल्क पेमेंट सिस्टम है जिसके जरिये सैलरी और पेंशन ट्रांसफर की जाती हैं। वेतन के साथ ही इसके जरिये EMI, बिल भुगतान और लोन भुगतान आदि भी किया जाता है। अब तक छुट्टी के दिन वेतन-पेंशन आदि का भुगतान नहीं होता था, और ये सुविधा बैंकों के कामकाज वाले दिनों में ही उपलब्ध होती हैं।

इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 2% इजाफा

वहीं 1 अगस्त से टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 2% इजाफे का ऐलान कर दिया है। और जापान की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी इंडिया अपनी मोटरसाइकिल को 6000 से 15 हज़ार तक महंगा करने जा रही है।

Related posts

सेंसेक्स में 50 अंको की बढ़त के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

Anuradha Singh

यूपीए सत्ता में आई तो मिलेगी न्यूनतम आय की गारंटी, एक साल में कम से कम 72 हजार रूपए मिलेंगे

bharatkhabar

इस भूगतान पर पेटीएम देगा अपने ग्राहकों को 1 लाख का दुर्घटना बीमा कवर

Rani Naqvi