September 18, 2021 9:30 am
featured बिज़नेस भारत खबर विशेष

ATM से पैसे निकालना आज से हुआ महंगा, बैंक जाने से पहले जान लें नए नियम

money ATM से पैसे निकालना आज से हुआ महंगा, बैंक जाने से पहले जान लें नए नियम

आज से एक बार फिर आपकी जेब का खर्च बढ़ने वाला है। देशभर में एक बार फिर आज से कई बदलाव हो गए हैं। ATM से पैसे निकालने के लिए अब आपको ज्यादा शुल्क देना होगा।

आज से इन नियमों में बदलाव, बढ़ने वाला है आपकी जेब का खर्च

देशभर में एक बार फिर आज से कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। अब ATM से पैसे निकालने के लिए आपको ज्यादा शुल्क चुकाना होगा। अगस्त महीने से हफ्ते की छुट्टी या सरकारी छुट्टियों के दिन वेतन या पेंशन न आने का झंझट अब दूर होने जा रही है। अब छुट्टी के दिन भी आपकी पेंशन या आपकी सैलरी आपके अकाउंट में पहुंच जाएगी। हालांकि एटीएम से पैसे निकालने पर आपको अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी।

3 बार से अधिक ट्रांजैक्शन पर देने होंगे 20 रुपये

ICICI बैंक की ओर से पैसा निकालने, जमा करने और चेक बुक के चार्ज सहित कई नियमों में बदलवान किए जा रहे हैं। आज से आप बैंक की ब्रांच में चेक से सिर्फ 4 बार ही फ्री नकद लेन-देन कर सकेंगे। अगर आपने 4 बार से ज्यादा बार पैसे जमा करवाए या निकाले तो हर बार 150 रुपये का चार्ज देना होगा। वहीं ग्राहक अब ATM से अब मेट्रो शहरों में महीने में 3 बार ही फ्री ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। दूसरे शहरों में 5 बार फ्री ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। अगर आप मेट्रो शहरों में 3 बार से अधिक बार ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको 20 रुपये शुल्क देना होगा। वहीं अगर आप दूसरे शहरों में 5 बार से अधिक बार ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको 8.50 रुपए हर ट्रांजैक्शन पर देने होंगे।

IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग के लिए देने होंगे पैसे

आज से इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक यानी IPPB की डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए भी पैसे देने होंगे। अब हर बार डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा के लिए GST के साथ 20 रुपए देने होंगे। इससे पहले तक डोर स्टेप बैंकिंग के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। वहीं ग्राहकों को पैसे ट्रांसफर करने, मोबाइल पेमेंट के लिए भी जीएसटी के साथ 20 रुपये देने होंगे।

फिर बढ़ सकती हैं घरेलू गैस की कीमतें?

हर महीने की तरह इस महीने भी LPG सिलेंडरों की दामों में बढ़ोतरी हो सकती है। एक बार फिर घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी होने से आम जनता की जेब फिर से खाली होने वाली है। हर महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर की नई कीमत की घोषणा की जाती है। जुलाई महीने की पहली तारीख को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

Related posts

दामिनी के माता-पिता ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से की भेंट, 8 साल से सुप्रीम कोर्ट में विचारधीन है बेटी की मौत का मामला

Trinath Mishra

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का फैसला, स्क्रूटिनी के आवेदन की अंतिम तीथि 19 जून होगी

mahesh yadav

IIT कानपुर के प्रोफ़ेसर ने बताया कैसे हारेगा कोरोना

Aditya Mishra