Breaking News featured देश बिहार भारत खबर विशेष

बिहार पुलिस में फायरमैन की बंपर भर्ती, केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल, बिहार ने जारी किया नोटिफिकेशन

fireman बिहार पुलिस में फायरमैन की बंपर भर्ती, केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल, बिहार ने जारी किया नोटिफिकेशन

बिहार – बेरोज़गार तथा सरकारी नौकरी की खवाहिश रखने वाले युवको के लिए एक खुशखबरी बिहार राज्य से आ रही है बता दे कि बिहार पुलिस फायरमैन की भर्ती के लिए CSBC बिहार ने भारतीय नागरिकों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। इन पदों पर अप्लाई के लिए पुरुष और महिला दोनों कैंडिडेट्स पात्र होंगे। बता दे कि बिहार पुलिस फायरमैन भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 फरवरी 2021 से शुरू हो गई है।

शैक्षिक योग्यता ,आयु सीमा व कुल पदों की संख्या –
इस भर्ती से जुड़ी जानकारी के मुताबिक कैंडिडेट्स अपने आवेदन और आवेदन शुल्क 25 मार्च तक सबमिट कर सकते है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 2380 वैकेंसी भारी जानी है।केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC), बिहार द्वारा जारी नोटिफिकेशन सं.01/2021 के अनुसार बिहार पुलिस विभाग में फायरमैन भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को कक्षा 12वीं की परीक्षा पास होनी चाहिए। साथ ही कैंडिडेट्स की आयु 1 अगस्त 2020 को 18 साल से कम और 25 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया –
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षण के आधार पर किया जाएगा। बताया जा रहा है कि फाइनल मेरिट लिस्ट केवल शारीरिक दक्षता परीक्षण में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। लेकिन बता दे कि लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को ही शारीरिक दक्षता परीक्षण में शामिल किया जाएगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा में तीन स्पर्धायें आयोजित की जायेंगी जिसमें दौड़ ,ऊंची कूद, गोला फेंक शामिल है।

महत्वपूर्ण तारीख़े और आवेदन शुल्क –
जहाँ तक इस भर्ती प्रक्रिया के आवेदन शुल्क की बात है तो बता दे कि केंद्रीय चयन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल, बिहार द्वारा फायरमैन के पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स को आवेदन शुल्क को निम्नलिखित प्रकार से जमा करना होगा।जनरल, ओबीसी व अन्य राज्य के कैंडिडेट्स के लिए 450 रुपये तथा बिहार के एससी, एसटी कैंडिडेटस के लिए 112 रुपये निर्धारित किये गए है।आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाएगा। जबकि इस भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीख़े इस प्रकार है।
1 ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की प्रारंभिक तारीख: 24 फरवरी 2021
2. ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की तारीख: 25 मार्च 2021
3. परीक्षा के शुल्क जमा करने की आखिरी तारीख: 25 मार्च 2021

Related posts

कानपुर: पुलिस हिरासत में दलित युवक की मौत, पूरी चौकी सस्पेंड

bharatkhabar

अमेरिका ने सोमालिया में अल-शबाब के 60 आतंकियों को किया ढे़र

rituraj

सपा के मंच से लालू ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

bharatkhabar