featured देश बिज़नेस

Budget Session 2022 का आज होगा आगाज, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी आर्थिक सर्वे

संसद सत्र

Budget Session 2022 || संसद का बजट सत्र 2022 (Budget Session) आज यानी 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। भारतीय संसदीय परंपराओं के मुताबिक यह साल का पहला सत्र है जिसकी शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ गोविंद के अभिभाषण से होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त अधिवेशन को सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे। आमतौर पर राष्ट्रपति के इस अभिभाषण में सरकार की उपलब्धियों एवं भावी योजनाओं का ब्यौरा दिया जाता है।

संसद सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति अभिभाषण के बाद दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 की रिपोर्ट पेश की जाती हैं। जिसमें देश की आर्थिक हालातों को वृहद रूप से प्रस्तुत करने के साथ आर्थिक-सामाजिक नीति व कार्यक्रमों की भविष्य में क्या दिशा होगी इस को दर्शाया जाता है।

संसद के बजट सत्र का आज का शेड्यूल
  • सुबह 10:00 पीएम मोदी करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस।
  • 10:55 बजे राष्ट्रपति पहुंचेंगे संसद भवन।
  • 11:00 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा शुरू।
  •  लोकसभा की कार्यवाही राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद आधे घंटे के अंतराल में होगी शुरू
  •  पहले लोकसभा में पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22
  • आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने के बाद लोकसभा की कार्यवाही आज के लिए होगी स्थगित
  •  दोपहर 2:30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही होगी शुरू
  •  राज्यसभा में वित्त मंत्रालय पेश करेगा आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22
  •  शाम 3:45 बजे आर्थिक सलाहकार मीडिया से करेंगे साक्षात्कार 
आर्थिक सर्वेक्षण क्या है 

आर्थिक सर्वेक्षण बीते 1 साल में देश के प्रदर्शन का लेखा-जोखा होता है। जिसमें अर्थव्यवस्था की दिशा में जीडीपी का क्या हाल रहा और 1 साल के दौरान विकास की क्या गति रही इसकी समीक्षा की जाती है। साथ ही आर्थिक सर्वेक्षण भविष्य के लिए नए सुझाव देता है। बजट सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है। यह आर्थिक सर्वेक्षण आर्थिक सलाहकार की देखरेख में तैयार किया जाता है।

कल पेश होगा आम बजट 2022-23

आज राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद कल यानी मंगलवार के दिन 1 फरवरी को 11:00 बजे वित्त मंत्रालय की ओर से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में आम बजट 2022 से पेश करेंगी। उसके बाद राज्यसभा की कार्यवाही बजट भाषण के करीब 1 घंटे बाद शुरू होगी।

वही कोरोना के मद्देनजर इस बार बजट सत्र के दौरान कुल 29 बैठकें होंगी। जिसमें प्रथम चरण में 10 और दूसरे चरण में 19 बैठ के निर्धारित की गई। ज्ञात है कि बजट सत्र का आयोजन ऐसे समय में हो रहा है। जब एक साथ पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

बजट सत्र में हंगामे की आसार

वही बजट सत्र (Budget Session) की शुरुआत व आज संसद की बैठक के दौरान मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से कोरोना प्रभावित परिवारों के लिए राहत पैकेज, महंगाई, बेरोजगारी, के साथ सीमा पर चीन के साथ हो रहे गतिरोध जैसे कई अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी में है। पार्टी का कहना है कि सीमा पर चीन की बढ़ती आक्रामकता के साथ महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति, एयर इंडिया और दूसरी सरकारी कंपनियों के निजीकरण को लेकर बहुत सरकार से जवाब मांगेंगे। 

 

Related posts

मंत्रा कंपनी के कर्मचारी की मुखबिरी की वजह से हुई थी लूट, पुलिस ने दबोचा

Shailendra Singh

कासगंज में फिर तनाव की स्थिति बनी, धार्मिक स्थल की दीवार को तोड़ा

Breaking News

गोमती नगर के निजी अस्पताल में पांच मरीजों की मौत

sushil kumar